Chia Seeds Uses: बेहतर पाचन के साथ पेट की चर्बी को कम कर देते हैं ये छोटे बीज, इन तरीकों से करें इस्तेमाल
Advertisement

Chia Seeds Uses: बेहतर पाचन के साथ पेट की चर्बी को कम कर देते हैं ये छोटे बीज, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Chia Seeds Uses In Diet: इन दिनों अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं. इसका कारण गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खानपान है. अगर आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो डाइट में चिया सीड्स को शामिल करें. यहां जानें इस्तेमाल करने का तरीका...

 

Chia Seeds Uses: बेहतर पाचन के साथ पेट की चर्बी को कम कर देते हैं ये छोटे बीज, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Chia Seeds Reduces Weight: मोटापा बढ़ना लोगों के लिए एक गंभीर समस्या होती है. इसे कम करने के लिए लोग दिन-रात एक्सरसाइज करते हैं, कभी डाइट में बदलाव करते हैं, तो कई लोग बहुत से फूड्स से दूरी बना लेते हैं. फिर भी पेट की चर्बी कम नहीं होती है. ऐसे में मोटापा कम करने के लिए आप अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करें. 

चिया सीड्स हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, चिया सीड्स में पोषक तत्वों का भंडार है. इसलिए ये वजन घटाने में मददगार होता है. आपको बता दें, इन छोटे-छोटे बीजों में सभी न्यूट्रियंट्स जैसे आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. अगर आप इन बीजों को अपनी डाइट में कुछ अलग तरह से शामिल करते हैं, तो आपकी वेट लॉस जर्नी आसान हो सकती है. तो चलिए जानें वजन घटाने के लिए चिया सिड्स का उपयोग कैसे करें....

1. चाय में चिया सीड्स 
चिया सीड्स आपके पेट की चर्बी को कम करने में बेशक सहायक होता है. इसलिए अगर आप चाय पीना पसंद करते हैं, तो उसमें चिया सीड्स को शामिल करके पी सकते हैं. इससे आसानी से आपका वजन कम होगा. इसके लिए आप अपने पसंद की कोई चाय की पत्ती से चाय बनाएं. ध्यान रखें कि गर्म चाय में आपको चिया सीड्स नहीं डालना है. इससे वे चिपक जाएंगी. चाय ठंडी होने के बाद उसमें चिया सीड्स डाल दें. इस चाय को 1 से 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें और ठंडा होने पर इसमें नींबू, अदरक मिलाकर पिएं. 

2. समूदी में चिया सीड्स
सुबह या शाम के नाश्ते के चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं. जैसे स्मूदी में चिया सीड्स को मिलाकर पिया जा सकता है. ये गर्मियों में आपको ठंडक पहुंचाने में मदद करती हैं. आप किसी फल की स्मूदी में इसे मिलाएं जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, सेब, केला, आम आदि को काट लें. इसके बाद इसे ब्लेंड कर लें. फिर दूध, दही, बर्फ और एक चम्मच चिया सीड्स मिलाकर ब्लेंड करें और पिएं.

3. दलिया में चीया सीड्स
नाश्ते में दलिया खाना एक हेल्दी ऑप्शन है. इसी के साथ आप दलिया में चिया सीड्स को मिलाकर भी खा सकते हैं. इससे आपका नाश्ता टेस्टी और पौष्टिक हो जाएगा. साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इसके लिए आप पहले दलिया बना लें. फिर इसमें ऊपर से चिया सीड्स मिला दें और आनंद लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news