Remedies For Ants: बिना मारे चींटियों को भगाना चाहते हैं? आजमा लें काम के ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर
Advertisement

Remedies For Ants: बिना मारे चींटियों को भगाना चाहते हैं? आजमा लें काम के ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

Remedies For Ants: घरों में कई बार चींटियां लंबी-लंबी कतारों के साथ धावा बोल देती हैं. विभिन्न कारणों की वजह से लोग उन नन्हें जीवों को मारना नहीं चाहते. ऐसे में उनके सामने समस्या हो जाती है कि बिना मारे चींटियों को कैसे घर से बाहर निकालें. 

Remedies For Ants: बिना मारे चींटियों को भगाना चाहते हैं? आजमा लें काम के ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

Cheentiyan Bhagane ke Upay: घरों में कई बार मीठा बनने पर आपने चींटियों की लंबी कतार घर में घुसते हुए देखी होगी. कभी कभी ये चीटियां आपके कपड़ों तक में प्रवेश कर जाती हैं, जिससे आपका दिन का चैन और रात की नींद गायब हो जाती हैं. आकार में छोटी सी दिखने वाली चींटियां जब काटती हैं तो पूरा शरीर लाल कर देती हैं. अगर आप भी चींटियों (Ants) से जुड़ी ऐसी ही परेशानियां झेल रहे हैं तो आज हम बिना उन्हें मारे घर से भगाने के 5 आसान उपाय आपको बताते हैं. 

चींटियों को भगाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Ants) 

चॉक

चींटियों (Cheentiyan Bhagane ke Upay) को घर से भगाने का यह सबसे आसान उपाय है. आप बाजार से चॉक लाकर बिना मारे उन्हें भगा सकती हैं. असल में चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है, जिसकी वजह से चींटियां उससे दूर रहती हैं. आप चॉक लाकर चींटियों के आगे लाइन खींच दें. चींटियां उस लाइन को पार करने की हिम्मत नहीं कर पाती और वापस लौट जाती हैं.  

नमक 

नमक के उपाय से भी चींटियों (Home Remedies for Ants) को भगाया जा सकता है. इसके लिए आप किसी पतीले में पानी गर्म करके उसमें 4-5 चम्मच नमक डाल लें. इसके बाद पानी के उबलने पर उसे नीचे उतारकर किसी स्प्रेयर में भर लें. फिर उस पानी को ऐसी जगहों पर स्प्रे करें, जहां पर चींटियों का आना-जाना ज्यादा लगा रहता हो. उस नमकीन पानी का स्प्रे होते ही चींटिंयां दुम दबाकर वहां से भागती नजर आएंगी. 

कपूर

घर में पूजा-पाठ के लिए कपूर का इस्तेमाल अमूमन सभी घरों में होता है. इसके जरिए चींटियों को भी काबू किया जा सकता है. आप कपूर का चूरा करके उसके चींटियों के आने-जाने के रास्ते में फैला दें. कपूर की तेज गंध की वजह से चींटियां आपके घर में घुसने की हिम्मत नहीं जुटा पाएंगी. आप अलमारी और दूसरी जगहों पर भी कपूर रखकर उन्हें कीड़े-मकोड़ों से बचा सकते हैं. 

मिर्च 

चींटियों को भगाने (Home Remedies for Ants) के लिए आप मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मिर्च की तेज गंध चींटियों को सहन नहीं हो पाती और वे उस जगह से तुरंत दूर भागने में ही अपनी भलाई समझती हैं. आप लाल मिर्च को पीसकर उस स्थान पर बुरक दें, जहां पर चींटियों का प्रकोप ज्यादा हो. इसके बाद आपको वहां पर चींटियां दिखाई नहीं देंगी. 

लौंग

लौंग के उपाय से भी चींटियों (Cheentiyan Bhagane ke Upay) को घर में घुसने से रोका जा सकता है. इसका इस्तेमाल बरसों से चला आ रहा है और यह काफी कारगर भी है. असल में लौंग की महक काफी तेज होती है, जिसकी वजह से चींटियां इसे पसंद नहीं करती हैं. अगर आपके घर में चींटियों का प्रकोप बढ़ गया है तो आप उनके रास्ते में लौंग रख दीजिए. आपको उसका असर कुछ ही समय में दिखने लगेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news