Jujube Benefits: आपस में बैर न कीजिए बल्कि बेर खाइए, मिलेंगे इतने फायदे कि गिन नहीं पाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11448366

Jujube Benefits: आपस में बैर न कीजिए बल्कि बेर खाइए, मिलेंगे इतने फायदे कि गिन नहीं पाएंगे आप

Ber Health Benefits: बेर खाना भला किसे पसंद नहीं आता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके खाने से हमारी सेहत को कितने फायदे हो सकते हैं. 

Jujube Benefits: आपस में बैर न कीजिए बल्कि बेर खाइए, मिलेंगे इतने फायदे कि गिन नहीं पाएंगे आप

Ber Khane Ke Fayde: आपने बुजुर्गों से अक्सर ये नसीहत सुनी होगी कि हमें आपस में बैर नहीं रखना चाहिए और एक होकर रहना बेहतर है, कुछ लोग बैर और बेर नाम के फल के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं. दोनों शब्द एक जैसे लगते हैं, लेकिन इनके मतलब काफी अलग है. बैर को अंग्रेजी में जुजुबे भी कहा जाता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ये भले ही दिखने में काफी छोटा होता है लेकिन इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विटामिंस मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स शामिल हैं आइए जानते हैं कि बेर खाने से स्वास्थ्य को कैसे लाभ मिल सकता है.

बेर खाने के फायदे 

1. जिन लोगों को अपना वेट लूज करना है उन्हें बेर जरूर खाने चाहिए. ये फल जितना टेस्टी है, इसमें कैलोरी उतनी ही कम पाई जाती है. इससे पेट भर जाता है और वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

2. बेर हमारी स्किन की खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करता है, इससे त्वचा शाइनी हो जाती है, जो लोग एंटी एजिंग प्रोडक्ट के लिए हजारों रुपये खर्च नहीं करना चाहते वो बेर खा सकते हैं.

3. बेर खाने से हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है, क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और फास्फोरस की भी कोई कमी नहीं होती, ये दोनों न्यूट्रिएंट बोन हेल्थ के लिए जरूरी हैं,

4. बेर खाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है, जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं, या उन्हें गैस की शिकायत रहती है तो उनके लिए ये फल किसी रामबाण से कम नहीं है.

5. बेर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे कई तरह के संक्रमण से हमारा बचाव होता है. इसमें मोजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं.

6. बेर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा पाया जाता है जो लिवर फंक्शन को काफी हद तक बेहतर करता है और इस अंग के फेल होने की आशंका कम हो जाती है.

7. अगर आप बेर के फल को खाएंगे तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारों का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकेगा, क्योंकि ये कैंसर सेल्स को पनपने से रोकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news