Weight Loss: वजन कम करने के लिए खाएं चिया सीड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल
topStories1hindi1446097

Weight Loss: वजन कम करने के लिए खाएं चिया सीड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

Chia Seeds Benefits: आप अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उसके लिए चिया सीड्स को डाइट में शामिल बहुत अच्छा ऑप्शन है. आपको कितनी मात्रा में चिया सीड्स खाना चाहिए और किस समय खाने से बेस्ट रिजल्ट मिलते हैं, इन सभी चीजों के बारे में हमने लेख में बताया है.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए खाएं चिया सीड्स, इस तरह से करें डाइट में शामिल

Weight Loss Food: वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है. मोटापा बढ़ने के कारण इंसान अंदर से कमजोर महसूस करता है. उसकी एनर्जी धीरे-धीरे घटने लगती है. वजन को कम करने के लिए जरूरी है कि हम सही तरह की डाइट लें और वर्कआउट को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं. चिया सीड्स मोटापे को कम करने के लिए बहुत कारगर हैं. आइए जानते हैं कि आप किस तरह से चिया सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं और इसे खाने से आपको कौन-कौन से फायदे मिलेंगे.

चिया सीड्स खाने के फायदे
वजन कम करने के लिए चिया सीड्स एक बहुत बढ़िया ऑप्शन है. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसे खाने से बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और चूंकि इसमें फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में मौजूद होता है इसलिए इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. ये सुपर फूड एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इसे खाने से आपका डाइजेसटिव सिस्टम भी ठीक रहता है.

इतनी मात्रा में चिया सीड्स खाना है फायदेमंद
आप अगर वजन को कम करने के लिए चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो आप इसे दिन में दो बड़े चम्मच ले सकते हैं. आप वेट लॉस के चक्कर में बहुत ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स न खाएं, इससे आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं.

इस तरह से खाएं चिया सीड्स
आप अगर वजन घटाना चाहते हैं तो उसके लिए इसे सुबह खाली पेट खाएं. इसके लिए चिया सीड्स को खाने से पहले इसे कुछ देर के लिए पीनी में भिगो कर रख दें. कुछ देर बाद ये आपको फूले-फूले से नजर आएंगे, उसके बाद इसे खाएं. इसमें आप नींबू भी मिलाकर खा सकते हैं. इसे खाने से बॉडी का इंसुलिन लेवल मेंटेन रहता है. आप इसका सेवन दिन में दो बार खाली पेट करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news