High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को बढ़ा देते हैं ये 4 फूड्स, आज से ही बना लें दूरी, वरना भुगते पड़ेंगे नुकसान
Advertisement

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को बढ़ा देते हैं ये 4 फूड्स, आज से ही बना लें दूरी, वरना भुगते पड़ेंगे नुकसान

Health Care Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जोकि आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए आपको जल्द से जल्द इन फूड्स को अपनी डाइट से आउट कर देना बेहतर होगा, तो चलिए जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड्स.

 

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को बढ़ा देते हैं ये 4 फूड्स, आज से ही बना लें दूरी, वरना भुगते पड़ेंगे नुकसान

Causes of High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड की समस्या आज के समय में बहुत आम बन चुकी है. जब आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है तो इससे कई हेल्थ समस्याएं पैदा होने लगती है जैसे- जोड़ों में दर्द और सूजन. इससे चलने फिरने में भी काफी दिक्कत होती है. हालांकि इस बीमारी को बढ़ाने में अनहेल्दी खान-पान कई मेडिकल कंडिशन्स जिम्मेदार होते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जोकि आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए आपको जल्द से जल्द इन फूड्स को अपनी डाइट से आउट कर देना बेहतर होगा, तो चलिए जानते हैं (Causes of High Uric Acid) यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड्स.....

यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड्स (Foods that Increase Uric Acid) 

कटहल
कप कटी हुई कटहल 15.2 ग्राम फ्रक्टोज से भरी होती है जोकि शरीर में यूरिक को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए अगर आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या है तो कटहल की सब्जी का सेवन गलती से भी न करें. 

अंगूर
अंगूर में 12.3 ग्राम फ्रक्टोज, स्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर में यूरिक एसिड को ट्रिगर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए हाई यूरिक एसिड में अंगूर खाने से परहेज करें. 

किशमिश
किशमिश (raisins) में 9.9 ग्राम फ्रक्टोज मौजूद होता है जोकि गाउट (gout) यानि कि यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करती है. इसलिए हाई यूरिक एसिड की समस्या में किशमिश को बिल्कुल भी शामिल न करें. 

सेब
सेब (apple avoid in high uric) में 12.5 फ्रक्टोज होता है जोकि आपके शरीर में यूरिक एसिड को ट्रिगर करने का काम करता है. इसलिए आप सेब का सेवन सीमित कर दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news