Cholesterol: इस फल को दिन में एक बार खाने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल,कई बीमारियों से बच जाएंगे आप
Advertisement

Cholesterol: इस फल को दिन में एक बार खाने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल,कई बीमारियों से बच जाएंगे आप

Cholesterol Lowering Fruit: कोलेस्ट्रॉल को हमारी जान का दुश्मन कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, क्योंकि ये कई ऐसी बीमिरियों की जड़ बन जाता है, जिससे इंसान की जान तक जा सकती है.

Cholesterol: इस फल को दिन में एक बार खाने से घटेगा कोलेस्ट्रॉल,कई बीमारियों से बच जाएंगे आप

Avocado For High Cholesterol: इस फैक्स को हम सभी जानते हैं कि नसों में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो सेहत बिगड़ सकती है, इससे कई खतरनाक बीमारियों को दावत मिलती है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack), हार्ट फेलियर (Heart Failure), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) शामिल हैं.  ऐसे में एक खास फल आपकी मदद कर सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए खाएं ये फल
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि खून में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने के लिए एवोकाडो (Avocado) का सेवन किया जा सकता है. ये एक महंगा फल है, लेकिन पिछले कुछ सालों में इस फ्रूट को खाने का चलन बढ़ा है, इससे दिल, आंख की सेहत अच्छी रहती है, साथ ही ये बॉडी के ओवरऑल डेवलपमेंट में भी काफी मदद करता है.
 

fallback

एवोकाडो में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
एक मीडियम साइज एवोकाडो में तकरीबन 240 कैलोरी, 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम प्रोटीन, 22 ग्राम फैट (15 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड, 4 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड, 3 ग्राम सेचुरेटेड), 10 ग्राम फाइबर और 11 मिलीग्राम सोडियम होता है. यही वजह है कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी मददगार है.

रोजाना एवोकाडो खाने के फायदे
कई लोगों पर करीब 6 महीने तक एवोकाडो खिलाकर रिसर्च किया गया और सभी की सेहत पर नजर रखी गई. शोधकर्ताओं ने पाया कि कि ऐसा करने से कमर और पेट की चर्बी कम हुई और ब्लड वेसेल्स में भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घट गई.शोध में भी ये भी पाया गया कि लोगों को वजन मेंटेन रहा. आप भी अपनी अच्छी सेहत के लिए इस खास फल का सेवन कर सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news