Plum Benefits: हमें रोजाना क्यों खाना चाहिए आलूबुखारा, जान लें इसे 5 जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11987428

Plum Benefits: हमें रोजाना क्यों खाना चाहिए आलूबुखारा, जान लें इसे 5 जबरदस्त फायदे

Plum Fruit Benefits: हेल्दी फ्रूट्स की लिस्ट में आलूबुखारा को भी शामिल किया जाता है, यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं इसके क्या-क्या फायदे होते हैं. 

Plum Benefits: हमें रोजाना क्यों खाना चाहिए आलूबुखारा, जान लें इसे 5 जबरदस्त फायदे

Aloo bukhara khane ke fayde: जब आप फलों के बाजार में जाते होंगे, तो आलूबुखारे पर आपकी नजर जरूर टिक जाती होगी. डार्क पर्पल रंग का ये फल न सिर्फ दिखने में अच्छा होता है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप अनहेल्दी फूड आइटम्स की जगह रोजाना आलूबुखारा खाएंगे तो स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक साबित हो सकता है. 

1. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर
आलूबुखारा में पोषक तत्व की कोई कमी नहीं होती. अगर इसे खाएंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट हासिल होंगे, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी शरीर को कैंसर और अन्य बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. दिल की सेहत होगी बेहतर
भारत में दिल के मरीजों का तादात लगातार बढ़ती जा रही है, ऐसे में हमें भी सतर्क हो जाना चाहिए. हम अपनी डेली डाइट में आलूबुखारा शामिल कर सकते हैं. इसमें पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इन पोषक तत्वों की मदद से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद हो सकती ह

3. वजन होगा कम
आलूबुखारा में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. यह भूख को कम करके वजन घटाने और बनाए रखने में सहायक हो सकता है. अगर आप वेट लूज करने की कोशिश कर रहे है तो रोजाना के भोजन में आलूबुखारे को जरूर शामिल करें. इससे पेट और कमर की चर्बी कम की जा सकती है.

4. स्किन के लिए फायदेमंद
आलूबुखारा में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए फायदेमंद होता है, जो कीटाणुओं और रवैयों से लड़कर उसे स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बीमारियों से लड़कर हमारी सुरक्षा करते हैं.

5. मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी
आलूबुखारा में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. इससे स्ट्रेस, टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद मिलती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news