पानी पीने में की ये गलती तो 15 साल कम हो जाएगी आपकी उम्र! रिसर्च में हुआ खुलासा
Advertisement

पानी पीने में की ये गलती तो 15 साल कम हो जाएगी आपकी उम्र! रिसर्च में हुआ खुलासा

रोजाना सही मात्रा में पानी पीने से बुढ़ापा धीरे से आता है और उससे होने वाली समस्याओं का खतरा भी कम होता है. यदि हम उचित मात्रा में पानी पीते रहें, तो पुरानी बीमारियों के फिर से उभरने की संभावना भी कम हो जाती है. 

पानी पीने में की ये गलती तो 15 साल कम हो जाएगी आपकी उम्र! रिसर्च में हुआ खुलासा

Water intake per day: रोजाना सही क्वान्टिटी में पानी पीने से बुढ़ापा धीरे से आता है और उससे होने वाली समस्याओं का खतरा भी कम होता है. यदि हम उचित मात्रा में पानी पीते रहें, तो पुरानी बीमारियों के फिर से उभरने की संभावना भी कम हो जाती है. एक शोध के अनुसार, कम पानी पीने में से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे जीवन काल 15 साल तक कम हो सकता है.

पहले ही किए गए एक शोध के परिणामों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने बताया कि कम पानी पीने से बुढ़ापा आने की प्रक्रिया गति पकड़ लेती है. उन्होंने चूहों पर एक अध्ययन किया था, जिसमें उन्हें जीवनभर कम पानी दिया गया था. इससे उन चूहों में प्रति लीटर सोडियम की मात्रा में पांच गुना वृद्धि हुई और उनकी जीवनकाल में छह महीने की कमी आई. इस अध्ययन से साबित हो रहा है कि मनुष्य के जीवन में भी इसका गहरा प्रभाव हो सकता है और विशेष रूप से बुढ़ापा तक की उम्र में इसका असर दिख सकता है. शोध के निष्कर्ष कहते हैं कि चूहों की तुलना में मनुष्य का जीवन इससे 15 साल तक कम हो सकता है.

क्या कहते हैं शोधकर्ता
प्रमुख शोधार्थी नतालिया दिमित्रिवा ने बताया कि हमारे सामने बड़ी चुनौती यह है कि ऐसे कौन से उपाय खोजे जाएं जिससे जल्दी बुढ़ापा आने की प्रक्रिया को धीमा कर सके. ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि आयु संबंधित बीमारियां तेजी से उभर रही हैं. शोध के अनुसार रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से जीवन रोग-मुक्त होता है. इससे शरीर स्वस्थ रहता है, जिससे बुढ़ापा देर से आता है आप बिना बीमारी के लंबा जीवन जी सकते हैं. तापमान को नियंत्रित करना और त्वचा के लिए भी यह महत्वपूर्ण है

रोजाना कितना पानी पीना चाहिए?
पुरुषों को रोजाना 3.7 लीटर (11-12 गिलास) पानी पीना चाहिए.
महिलाओं को रोजाना 2.7 लीटर (8-9 गिलास) पानी पीना चाहिए.
फल और अन्य पेय पदार्थ 20 फीसदी पानी की कमी पूरा करते हैं.

पानी की कमी से क्या होता है?

  • ड्राई स्किन
  • पेशाब संबंधी समस्याएं
  • मुंह से बदबू
  • सिरदर्द, आलस
  • खून का गाढ़ा होना, जिससे दिल पर असर होता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news