ठंड के मौसम में इस समय खाएं गुड़, शरीर को मिलेंगे 5 शानदार फायदे
Advertisement

ठंड के मौसम में इस समय खाएं गुड़, शरीर को मिलेंगे 5 शानदार फायदे

Jaggery Benefits: गुड़ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. ठंड के मौसम में खाली पेट गुड़ खाने से कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं.

ठंड के मौसम में इस समय खाएं गुड़, शरीर को मिलेंगे 5 शानदार फायदे

Gud Khane ke Fayde:सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में कुछ नई चीजें और कुछ चीजों को निकालने की जरूरत होती है. मौसम के मुताबिक डाइट में बदलाव बहुत जरूरी होता है. सर्दियों में गुड़ काफी फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा गुड़ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. ठंड के मौसम में खाली पेट गुड़ खाने से कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं.

 

1. ब्लड प्रेशर
 

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए गुड़ का सेवन काफी फायदेमंद होता है. ये पोटेशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोज खाली पेट गुड़ खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
 

2. एनीमिया
 

गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन और फॉलेट पाया जाता है. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है उन्हें गुड़ का सेवन खाली पेट जरूर करना चाहिए. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है.

 

3. हड्डियों के लिए
 

गुड़ में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है जो हड्डियों के लिए काफी मददगार होता है. हड्डी से जुड़ी किसी भी बीमारी से परेशान लोगों को गुड़ का सेवन करना चाहिए. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है.
 

4. आलस होता है दूर
 

गुड़ में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर का आलस और थकान दूर कर इंस्टेंट एनर्जी देते हैं. रोज खाली पेट गुड़ खाने से पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है और ऊर्जावान महसूस होता है.

 

5. पेट संबंधी बीमारियां
 

गुड़ में फ्रुकटोज नामक नेचुरल शुगर पाई जाती है जो पेट के लिए काफी अच्छी होती है. इससे पेट के एंजाइम एक्टिव होते हैं. रोज गुड़ खाने से पेट संबंधी बीमारियां जैसे अपच, कब्ज, पेट दर्द दूर रहती हैं. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news