Constipation Home Remedies: कब्ज का रामबाण इलाज है ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत साफ हो जाएगा पेट
Advertisement

Constipation Home Remedies: कब्ज का रामबाण इलाज है ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत साफ हो जाएगा पेट

Constipation: आजकल, लोग अक्सर पेट की समस्याओं से परेशान हैं. कब्ज एक ऐसी समस्या है जो तेजी से बढ़ रही है. इस लेख में, हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके पेट को स्वस्थ रखेंगे और कब्ज से राहत दिलाएंगे. 

Constipation Home Remedies: कब्ज का रामबाण इलाज है ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत साफ हो जाएगा पेट

पेट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, क्योंकि हम जो भी खाते हैं वह सब कुछ हमारे पेट के माध्यम से ही हमारे शरीर में जाता है. इसलिए, पेट स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. अगर आपका पेट ठीक है, तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। लेकिन आजकल, लोग अक्सर पेट की समस्याओं से परेशान हैं. कब्ज एक ऐसी समस्या है जो तेजी से बढ़ रही है. इस लेख में, हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके पेट को स्वस्थ रखेंगे और कब्ज से राहत दिलाएंगे. इससे पहले जानते हैं कि कब्ज क्यों होता है?

कब्ज एक ऐसी समस्या है, जिसमें मल त्याग करने में कठिनाई होती है. कब्ज की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ मुख्य कारण जैसे-

- फाइबर मल को नरम और आसानी से निकलने में मदद करता है. फाइबर की कमी कब्ज का एक आम कारण है.
- पानी मल को नरम बनाने में मदद करता है. पानी की कमी कब्ज का एक अन्य आम कारण है.
- नियमित व्यायाम पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, जो मल को आगे बढ़ाने में मदद करता है. गतिहीन जीवनशैली कब्ज का एक अन्य कारण है.
- कुछ दवाएं, जैसे दर्द की दवाएं और एंटीडिप्रेशन की दवाएं, कब्ज का कारण बन सकती हैं.
- कुछ चिकित्सा स्थितियां, जैसे हाइपरथायरायडिज्म और पार्किंसंस रोग, कब्ज का कारण बन सकती हैं.

कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय

अजवाइन का पानी
अजवाइन एक प्राकृतिक रेचक है जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है. एक कप गर्म पानी में एक चम्मच अजवाइन के बीज मिलाएं और इसे दिन में दो बार पिएं.

त्रिफला चूर्ण
त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती है. एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट पिएं.

आंवला
आंवला एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है. एक कप आंवला रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे दिन में दो बार पिएं.

एलोवेरा
एलोवेरा एक प्राकृतिक मल सॉफ्टनर है जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है. एक चम्मच एलोवेरा जेल को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसे दिन में दो बार पिएं.

नींबू का रस
नींबू का रस एक प्राकृतिक रेचक है, जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है. एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ें और इसे दिन में दो बार पिएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news