Weight Loss: वजन घटाने के लिए 30-30-30 रूल है सबसे बेस्ट, जानिए कैसे काम करती है ये वायरल तकनीक
Advertisement

Weight Loss: वजन घटाने के लिए 30-30-30 रूल है सबसे बेस्ट, जानिए कैसे काम करती है ये वायरल तकनीक

आज की आधुनिक और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग मोटापे से जूझ रहे हैं. मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए 30-30-30 रूल है सबसे बेस्ट, जानिए कैसे काम करती है ये वायरल तकनीक

आज की आधुनिक और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग मोटापे से जूझ रहे हैं. मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर. वजन घटाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन 30-30-30 नियम एक सरल और व्यावहारिक दृष्टिकोण है, जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

30-30-30 नियम एक वजन घटाने का दृष्टिकोण है जो कैलोरी सेवन, शारीरिक गतिविधि और माइंडफुल ईटिंग पर केंद्रित है. इस नियम के अनुसार, आपको अपने दैनिक कैलोरी सेवन में 30% की कमी करनी चाहिए, प्रति दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए, और अपने भोजन का आनंद लेने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय निकालना चाहिए.

कैसे काम करता है 30-30-30 नियम?
कैलोरी सेवन में 30% की कमी से आपको हर दिन लगभग 200-300 कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है. यह वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है. शारीरिक गतिविधि से आपको कैलोरी बर्न करने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है. माइंडफुल ईटिंग से आपको अधिक जागरूक होकर खाने में मदद मिल सकती है, जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है.

30-30-30 नियम को कैसे लागू करें?
कैलोरी सेवन में 30% की कमी करने के लिए, आपको अपनी दैनिक कैलोरी जरूरतों की गणना करने की आवश्यकता है. आप ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं. इसके अलावा, प्रति दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने के लिए, आप चलना, जॉगिंग, तैराकी, साइकिल चलाना या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसी किसी भी गतिविधि का चयन कर सकते हैं. वहीं, अपने भोजन का आनंद लेने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय निकालने के लिए, भोजन करते समय टीवी देखने या अपने फोन पर स्क्रॉल करने जैसे ध्यान भटकाने से बचें.

Trending news