BJP में बड़ा फेरबदल, आखिर कौन हैं धर्मपाल सिंह? सौंपी गई संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow11297506

BJP में बड़ा फेरबदल, आखिर कौन हैं धर्मपाल सिंह? सौंपी गई संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी

Dharmpal Singh BJP: BJP ने धर्मपाल सिंह (Dharampal Singh) को UP में प्रदेश महामंत्री संगठन नियुक्त किया है. पहले यह कमान सुनील बंसल संभाल रहे थे.

BJP में बड़ा फेरबदल, आखिर कौन हैं धर्मपाल सिंह? सौंपी गई संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी

Dharmpal Singh: UP में भाजपा ने बुधवार को बड़ा बदलाव किया है. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने झारखंड में भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह (Dharampal Singh) को UP में प्रदेश महामंत्री संगठन नियुक्त किया है. वहीं, उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल (Sunil Bansal) को प्रमोशन देते हुए राष्ट्रीय महासचिव बनााया है. वह बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना के प्रदेश प्रभारी नियुक्त किए गए हैं.

अहम है ये जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश बीजेपी को पिछले 8 सालों से सांगठनिक तौर पर सुनील बंसल ने जबरदस्त तरीके से मजबूत किया. 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत हुई और केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी. जिसमें प्रत्याशियों के चयन की जिम्मेदारी सुनील बंसल पर रही. ऐसे में यह तो स्पष्ट हो जाता है कि यह पद काफी अहम है. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि भाजपा ने अब जिन धर्मपाल सिंह पर भरोसा जताया है क्यो वो उम्मीदों पर खरे उतर पाएंगे? आइए जानें सुनील बंसल को रिप्लेस करने वाले धर्मपाल सिंह.

आखिर कौन हैं धर्मपाल सिंह?

उत्तर प्रदेश में अब सुनील बंसल की जगह पर बिजनौर के रहने वाले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में 27 सालों तक काम करने वाले झारखंड के प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल को उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई. धर्मपाल ने लंबे समय तक छात्र राजनीति के ही साथ ही पार्टी को आगे बढ़ाया. बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व लगातार धर्मपाल की सेवाएं लेता रहा और उनके मार्गदर्शन में देश के कई इलाकों में चुनाव हुआ. यही वजह है कि धर्मपाल को उत्तर प्रदेश जैसे बड़े सूबे की जिम्मेदारी सौंपी गई है. क्योंकि 2024 में बीजेपी का 75 प्लस का नारा साकार करना है. 

झारखंड की जीत में धर्मपाल ने निभाया अहम रोल

बता दें कि धर्मपाल सिंह सैनी यूपी के बिजनौर जिले के रहने वाले हैं. वे अब तक झारखंड में प्रदेश संगठन महामंत्री थे. वह 1990 से विद्यार्थी परिषद में पूर्णकालिक रहे. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के संयुक्त क्षेत्रीय संगठन मंत्री रहे. उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, ब्रज और पूर्वी उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री रहे. उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनावों में संघ की ओर से बीजेपी के लिए काम किया. जुलाई 2017 में झारखंड में भाजपा के संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी मिली. पहली बार नगर निगमों, जिला परिषदों में बीजेपी को जीत दिलाई. वहीं, 2020 के बिहार विधानसभा, 2021 के असम विधानसभा और 2022 के उत्तर विधानसभा चुनावों में भी बीजेपी को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news