Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट; जानें देशभर का मौसम
Advertisement
trendingNow12401769

Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट; जानें देशभर का मौसम

Heavy Rainfall Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में अगले दो-तीन दिन में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने खासकर शहरी इलाकों में बाढ़, सड़क बंद होने और जलभराव की भी चेतावनी दी है.

Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट; जानें देशभर का मौसम

IMD Alert for Heavy Rainfall: पूरे देश में मॉनसून एक्टिव और जोरदार बारिश हो रही है. कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है, जिससे हालात बेहद खराब हो गए हैं और कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति हो गई है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने खासकर शहरी इलाकों में बाढ़, सड़क बंद होने और जलभराव की भी चेतावनी दी है. भूस्खलन और बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचने का भी खतरा है.

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि कि उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर बना दबाव का क्षेत्र अधिक दबाव वाले क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है जिसके कारण अगले दो-तीन दिन में दोनों राज्यों के अलावा गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. आईएमडी के अनुसार, 25 अगस्त को रात साढ़े 11 बजे अधिक दबाव का केंद्र राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से 70 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था. इस दबाव के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने, दक्षिणी राजस्थान और गुजरात को प्रभावित करने तथा 29 अगस्त तक सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों तक पहुंचने के आसार हैं.

आईएमडी ने बारिश को लेकर जारी किया रेड अलर्ट

आईएमडी के अनुसार बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र पर भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. अगले दो दिन में इसके और तीव्र होने और पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र, उत्तरी ओडिशा और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए कहा कि 26 अगस्त को पश्चिम मध्यप्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. उसने बताया कि 26 से 29 अगस्त तक पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भी ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान है. कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और झारखंड में भी अगले दो दिन में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का पूर्वानुमान है.

आईएमडी ने 27 अगस्त को दक्षिण राजस्थान में 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है. गुजरात, निकटवर्ती पाकिस्तान, उत्तर महाराष्ट्र और उत्तरपूर्वी अरब सागर में 27 और 28 अगस्त को 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है. गुजरात, पाकिस्तान और उत्तरी महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में 30 अगस्त तक समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है. आईएमडी ने मछुआरों को 30 अगस्त तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी, खासकर गुजरात, पाकिस्तान और महाराष्ट्र के तटों के आसपास जाने से बचने की सलाह दी है. छोटे जहाजों और अन्वेषण और उत्पादन ऑपरेटरों को मौसम के घटनाक्रम पर नजर रखने और आवश्यक सावधानी बरतने को कहा गया है.

दिल्ली में भी हो सकती है हल्की बारिश

दिल्ली में सोमवार को धूप और बादलों की आंखमिचौली के बीच अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य स्तर से एक डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए मंगलवार के लिए ‘येलो एलर्ट’ जारी किया है और मामूली से हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके अनुसार 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सापेक्ष आर्द्रता 83 प्रतिशत से 73 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई. विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शाम चार बजे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 70 के साथ संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया.

राजस्थान में कई जगह बहुत भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में मॉनसून का दौर जारी है, जहां प्रतापगढ़ जिले में भारी से अति भारी श्रेणी की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने आज (27 अगस्त) कई जिलों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में अनेक स्थानों पर और पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई. मौसम केंद्र के अनुसार, एक नए मौसमी तंत्र के प्रभाव से राज्य के दक्षिणी और पूर्वी भागों में आगामी एक-दो दिन भारी से अधिक भारी बारिश होने और कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश की प्रबल संभावना है. केंद्र के अनुसार इससे 27 अगस्त को दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों में 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news