भारत के कई शहरों में जल प्रलय, खबर नहीं आम लोगों का 'दर्द' पढ़िए
Advertisement
trendingNow12428433

भारत के कई शहरों में जल प्रलय, खबर नहीं आम लोगों का 'दर्द' पढ़िए

Weather update: देश का मौसम अजब गजब रंग दिखा रहा है. कही बर्फबारी हो रही है तो कहीं बाढ़ से लोग परेशान हैं. आइए जानते हैं बाढ़ प्रभावित शहरों का हाल

भारत के कई शहरों में जल प्रलय, खबर नहीं आम लोगों का 'दर्द' पढ़िए

Rain Flood Update: उत्तराखंड के चमोली की नीति वैली, ज्योतिर्मठ और हेमकुंड में बर्फबारी हुई है. पहाड़ों की चोटियों पर घनी धुंध छाई है. कई इलाके बर्फ की चादर में लिपटे हैं. फूलों की घाटी हो या मैदानी इलाका सब बर्फबादी के बाद सफेद चादर में लिपट गए हैं. अचानक मौसम के बदलने से लोग हैरान हैं. क्योंकि अभी बर्फबारी की कहीं उम्मीद भी नहीं की जा रही थी. बर्फबारी के बाद चमोली के निचले इलाकों के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज हुई है. लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं. मौसम के बदले मिजाज ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है.आशंका है कि बर्फबारी के साथ अगर निचले इलाकों में बारिश आई तो मैदानी क्षेत्रों में लोगों की मुश्किल और बढ़ सकती है.

दिल्ली में जाम

दिल्ली में कल से हो रही लगातार बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है. सड़कों पर सैलाब आ गया है. जखीरा अंडरपास में बारिश के बाद पूरा अंडरपास भरा हुआ नजर आ रहा है. सड़कों पर पानी भरने की वजह से दिल्ली में जाम की स्थिति पैदा हो गई है, कई इलाकों में भारी जाम लग गया. 

ग्वालियर में पिछले तीन दिनों की बारिश से कई इलाकों में कोहराम मचा हुआ है. जोरदार बारिश के बाद शहर से ग्रामीण इलाकों तक बाढ़ जैसे हालात हैं. घर के घर पानी में डूबे हुए हैं. मूसलाधार बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं. बारिश के बाद यहां कई गांवों का संपर्क शहर से टूट गया है. SRDF की टीम बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर रही है.

मुरैना में तीन दिन से लगातार हो रही बारिश परेशानी का सबब बन चुकी है. लोगों को आने जाने में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. अम्लिहेड़ा गांव में एक बुजुर्ग के अंतिम संस्कार के लिए लोगों को पानी के बीच से गुजरना पड़ा. शमशान की ओर जाने वाले रास्ते पर घुटनों तक पानी भर गया था. जिसके बाद पानी में होकर ही शमशान घाट तक जाना पड़ा.

एमपी के भिंड में भारी बारिश के बाद निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए. यहां पानी लोगों के घरों तक पहुंच गया. भारी बारिश के बाद पूरा इलाका पानी में डूब गया. 

मध्य प्रदेश के दतिया में भारी बारिश का कहर देखने को मिला. लगातार बारिश से एक दो मंजिला मकान भरभरा कर गिर गया. गनीमत रही कि घर में मौजूद सभी लोग समय रहते घर से निकल गए वरना बड़ा हादसा हो सकता था.

राजस्थान के पाली में मूसलाधार बारिश ने लोगों को समस्या को बड़ा दिया है. भारी बारिश के बाद नदी का बहाव तेज हो गया है. लोगों को जान जोखिम में डालकर नदी पार करनी पड़ रही है. नदी के ऊपर पुल नहीं होने की वजह से स्कूली छात्र और दूसरे लोग नदी में घुसकर नदी पार करते हैं. नदी में पानी बढ़ने पर गांव वालों को जरूरी सामान ले जाने में भी दिक्कत होती है.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news