Weather Update: दिल्ली में सताएगी गर्मी या बारिश देगी राहत? IMD ने दिया अपडेट, आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow12245470

Weather Update: दिल्ली में सताएगी गर्मी या बारिश देगी राहत? IMD ने दिया अपडेट, आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Aaj ka Mausam: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (13 मई) आसमान में बादल छाए रहेंगे और शाम को हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है.

Weather Update: दिल्ली में सताएगी गर्मी या बारिश देगी राहत? IMD ने दिया अपडेट, आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast 13th May 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह आंधी और बूंदाबांदी की वजह से मौसम सुहाना हो गया था और लोगों को गर्मी से राहत मिली थी. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस समय के लिए सामान्य है. मौसम की यह राहत इस सप्ताह भी मिलेगी और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बने रहने की संभावना है. लेकिन, इस सप्ताह के अंत में तापमान एक बार फिर बढ़ोतरी हो सकती है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार, आज (13 मई) आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और शाम को हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि, इस दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान लगभग 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 16 मई से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है और पारा 40 डिग्री के पार जा सकता है.

चुनावी क्षेत्रों में तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने का अनुमान

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीट पर मतदान होगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार,  देश के जिन निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को मतदान होगा, वहां सामान्य या सामान्य से कम तापमान रहने का अनुमान है. गर्मी और दोपहर में बाहर निकलने की लोगों की अनिच्छा को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने तेलंगाना के कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय बढ़ा दिया है. चुनाव प्राधिकरण ने आईएमडी के पूर्वानुमान का हवाला देते हुए रविवार को कहा कि चौथे चरण के मतदान के दौरान गर्मी कोई बड़ी चिंता नहीं है.

लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरण में मतदान प्रतिशत क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत और 65.68 प्रतिशत रहा है. निर्वाचन आयोग का मानना है कि 2019 के संसदीय चुनावों की तुलना में इस बार पिछले तीन चरण में कम मतदान का एक कारण लू की स्थिति रही. बता दें कि सोमवार को तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीट, उत्तर प्रदेश की 13 सीट, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार, पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान होगा. इस चरण में आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट और ओडिशा की 28 विधानसभा सीट पर भी मतदान होगा.

उत्तराखंड में पांच जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तराखंड के पांच जिलों के लिए बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए कहीं-कहीं आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. विभाग के मुताबिक, इन जिलों में कहीं-कहीं आंधी के साथ बादलों के गरजने और बिजली चमकने के भी आसार हैं. अपने पूर्वानुमान में विभाग ने उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 45-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. इसी अवधि में प्रदेश के अन्य जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है.मौसम विभाग ने कहा कि कहीं-कहीं आसमानी बिजली संपत्ति, मानव और पशुओं को नुकसान पहुंचा सकती है.

राजस्थान के कई इलाकों में आंधी और बारिश

एक नए विक्षोभ के असर से राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में रविवार को बूंदाबांदी और बारिश हुई. अधिकतम तापमान में गिरावट होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. राजधानी जयपुर में शनिवार रात लगभग 12 बजे तेज धूल भरी आंधी आई. शनिवार दोपहर बाद से ही राज्य के बीकानेर सहित अनेक इलाकों में तेज धूल भरी आंधी व बादल छाए रहने का दौर जारी है. मौसम बदलने से अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान घटकर 42 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है. मौसम विभाग के अनुसार, 15 मई के बाद तापमान बढ़ेगा. 16 मई से एक बार फिर हीटवेव और लू की चेतावनी जारी की गई है.

उत्तर प्रदेश में फिर करवट लेने वाला है मौसम

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है और आने वाले दिनों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, आज (13 मई) पश्चिमी यूपी के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. राज्य में 16 मई के बाद लू की चेतावनी जारी की गई है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news