ठाणे केमिकल फैक्ट्री में कैसे मचा मौत का तांडव, जोरदार धमाका.. 7 की मौत कई घायल
Advertisement
trendingNow12260764

ठाणे केमिकल फैक्ट्री में कैसे मचा मौत का तांडव, जोरदार धमाका.. 7 की मौत कई घायल

Thane News: मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि बड़े पैमाने पर बचाव और राहत अभियान चल रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में खतरनाक रासायनिक कारखानों को डोंबिवली से अंबरनाथ एमआईडीसी में स्थानांतरित करने की योजना चल रही है.

ठाणे केमिकल फैक्ट्री में कैसे मचा मौत का तांडव, जोरदार धमाका.. 7 की मौत कई घायल

Dombivli Chemical Factory: महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रसायन बनाने वाले एक कारखाने में गुरुवार को विस्फोट होने के बाद आग लग गयी, जिसके कारण कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 48 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक डोंबिवली में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र के फेज-दो में स्थित ‘अमुदान केमिकल कंपनी’ के एक बॉयलर में अपराह्न करीब 1.40 बजे विस्फोट होने से भीषण आग लग गई और आस-पास के कारखानों में भी फैल गई.

दरअसल, कल्याण के तहसीलदार सचिन शेजल ने कहा कि घटनास्थल से अब तक बरामद किए गए चार शव इतने जले हुए हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल है. महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इस हादसे में जान गंवाने वाले लोग आस-पास के संयंत्रों में काम कर रहे थे. 

बचाव कार्य के लिए मौके पर टीम 

इधर मामले में उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोशल मीडिया पर लिखा कि दुर्भाग्य से, डोंबिवली घटना में लोगों की जान चली गई, और 48 घायल हो गए. उन परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘घायलों का इलाज एम्स, नेप्च्यून और ग्लोबल अस्पतालों में किया जा रहा है और हर तरह की सहायता प्रदान की जा रही है. उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. बचाव कार्य के लिए विभिन्न टीम और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर हैं.

महीनों से परिचालन में नहीं था 

वहीं अधिकारियों ने बताया कि अग्निशमन दल, पुलिस और स्थानीय अधिकारियों के अलावा एनडीआरएफ की टीम भी बचाव अभियान में हिस्सा ले रही है. सामंत ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि जिस संयंत्र में विस्फोट हुआ वह पिछले कुछ महीनों से परिचालन में नहीं था और कुछ दिन पहले ही दोबारा शुरू हुआ था. राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत, स्थानीय सांसद श्रीकांत शिंदे और विधायक राजू पाटिल ने मुंबई से करीब 40 किलोमीटर दूर महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र का दौरा किया. 

धमाका इतना जोरदार था कि..

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कारखाने में हुआ धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज 3 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास की इमारत की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं जबकि कुछ मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए. कारखाने के ऊपर धुएं के घने बादल मंडराते देखे जा सकते हैं. 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने छत्रपति संभाजीनगर में संवाददाताओं से कहा कि घटनास्थल पर बड़े पैमाने पर बचाव और राहत अभियान चल रहा है तथा उन्होंने जिलाधिकारी को घटना की विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि जिले में खतरनाक रासायनिक कारखानों को डोंबिवली से अंबरनाथ एमआईडीसी में स्थानांतरित करने की योजना चल रही है. Agency Input

Trending news