Weather Update Today: दिल्ली-NCR में फिर ठंड का अटैक, तापमान पहुंचा 7.3 डिग्री; इन राज्यों में हो सकती है बारिश
Advertisement

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में फिर ठंड का अटैक, तापमान पहुंचा 7.3 डिग्री; इन राज्यों में हो सकती है बारिश

Aaj ka Mausam: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है.

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में फिर ठंड का अटैक, तापमान पहुंचा 7.3 डिग्री; इन राज्यों में हो सकती है बारिश

Weather Update 13 February 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है. बादल छाने से सोमवार को धूप-छांव का खेल जारी रहा और तापमान में गिरावट आई. तापमान गिरने की वजह से दिल्लीवासियों ने सुबह ठंड महसूस हुई. मौसम विभाग ने मंगलवार को भी मौसम इसी तरह रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि पूरे दिन आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. दिल्ली के लोगों को ठंड के साथ ही प्रदूषण का अटैक भी झेलना पड़ रहा है और सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 के आसपास दर्ज किया गया.

दिल्ली में सामान्य से 3 डिग्री कम तापमान

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है. पिछले सप्ताह तक तापमान 6 डिग्री के आसपास चल रहा था और न्यूनतम तापमान 7 या 8 के आसपास दर्ज किया गया था. लेकिन, तेज धूप निकलने के बाद लोगों को राहत मिली थी और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के ऊपर पहुंच गया था. आईएमडी के अनुसार, मंगलवार को भी न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इसके साथ ही दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने की आशंका है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

तापमान में गिरावट के साथ ही कुछ राज्यों में बारिश का भी कहर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 13 से लेकर 15 फरवरी के बीच हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ पहाड़ी इलाकों में शीतलहर के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. इस वजह से शीतलहर चल सकती है और लोगों को एक बार फिर कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है.

मध्य प्रदेश में भी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

मध्यप्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदल गया है और मौसम विभाग ने बारिश के साथ ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है. इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि ओलावृष्टि से फसलों और सब्जियों को नुकसान हो सकता है. मध्य प्रदेश के 12 जिलों ओला पड़ने का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि और वज्रपात की संभावना है. 20 से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश के आसार है. डिंडोरी,अनूपपुर, शहडोल, जबलपुर, सिवनी, मंडला, उमरिया, बालाघाट और छिंदवाड़ा जिले में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है.

कश्मीर में रात का तापमान शून्य से नीचे

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को बीते 24 घंटे के दौरान दिन गर्म रहा और रात को मौसम ठंडा रहा, जिसके चलते मौसम की स्थिति प्रभावित हुई. सोमवार को कश्मीर में रात का तापमान शून्य से नीचे रहा. मौसम विभाग के बयान में कहा गया है कि सोमवार को बीते 24 घंटों के दौरान पूरे जम्मू-कश्मीर में दिन का तापमान बढ़ गया. अधिकांश स्थानों पर रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 3.6, गुलमर्ग में माइनस 4.5 और पहलगाम में माइनस 7 डिग्री सेल्सियस रहा. लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में न्यूनतम तापमान माइनस 13.7 और कारगिल में माइनस 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा.

Trending news