GATE 2023: आवेदन से पहले अभ्यर्थी गलती से भी ना करे ये काम,नहीं तो बेकार हो जाएगी आपकी मेहनत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1355133

GATE 2023: आवेदन से पहले अभ्यर्थी गलती से भी ना करे ये काम,नहीं तो बेकार हो जाएगी आपकी मेहनत

IIT GATE 2023 Application Guideline: फार्म भरते समय अभ्यर्थियों को अपनी फोटो अपलोड करते वक्त सावधानी बरतनी है. फोटो 3.5 गुणा 4.5 सेंटीमीटर आकार का होना चाहिए. जिसमें चेहरा 60 से 70 प्रतिशत भाग में होना चाहिए. 

GATE 2023: आवेदन से पहले अभ्यर्थी गलती से भी ना करे ये काम,नहीं तो बेकार हो जाएगी आपकी मेहनत

 GATE 2023 Application: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2023) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 अगस्त से शुरू हो गई थी. ऑनलाइन GATE 2023 पंजीकरण फॉर्म जमा करने की लास्‍ट डेट 30 सितंबर है. आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन फॉर्म भरने लगे हैं. इसी बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की ओर से हस्ताक्षर को लेकर नया गाइडलाइन सामने आया है. जिसको जानना आपके लिए जरूरी है. 
 
फार्म भरने से पहले ये काम है जरूरी 
ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग का फार्म भरने के दौरान अभ्यर्थियों को सावधानी के साथ हस्ताक्षर करके उसकी स्कैन कापी अटैच करनी होगी. हस्ताक्षर की फोटो 3.25 से 3.75 सेंटीमीटर के बीच हुई तो फार्म निरस्त कर दिया जाएगा. अपलोड किए गए स्कैन हस्ताक्षर का दिए गए बाक्स के 70 से 80 प्रतिशत एरिया को कवर करना भी जरूरी है. 

अपलोड करते समय इन दस्तावेजों का रखे ध्यान 
गेट 2023 परीक्षा का आयोजन इस बार आईआईटी कानपुर कर रहा है. अभ्यर्थी 30 सितंबर तक समान्य शुल्क के साथ और सात अक्टूबर तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन से पहले आईआईटी की ओर से जो गाइडलाइन जारी किए गए हैं. उसके अनुसार फोचो और हस्ताक्षर के साथ ही दस्तावेजों की कॉपी सावधानी से अपलोड करनी होंगी. आईडी प्रूफ में आधार, पैनकार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, या पासपोर्ट की स्कैन कापी को अपलोड किया जा सकता है. 

फोटो अपलोड करने से पहले जान ले गाइडलाइन 
फार्म भरते समय अभ्यर्थियों को अपनी फोटो अपलोड करते वक्त सावधानी बरतनी है. फोटो 3.5 गुणा 4.5 सेंटीमीटर आकार का होना चाहिए. जिसमें चेहरा 60 से 70 प्रतिशत भाग में होना चाहिए. इस बात का ध्यान रहे कि चेहरे और सिर को ढकना नहीं हैं. आंखे भी पूरी तरह से स्पष्ट और खुली नजर आनी चाहिए. अगर आप चाश्मा लगाए हैं तो उस पर कैमरे का फ्लैश नहीं दिखना चाहिए. 

क्या है हस्ताक्षर का मानक? 
हस्ताक्षर का फोटो केवल जेपीईजी या जेपीजी में होना चाहिए. हस्ताक्षर के लिए ब्लैक या ब्लू पेन का ही प्रयोह करें. अपलोड फाइल का साइज पांच केबी से 2022 केबी के बीच हो. हस्ताक्षर खुद से किए गए हो और स्पष्ट रूप से नजर आएं. फोटो के बैकग्राउंड में कलर फूल नहीं होना चाहिए.

Pawan Singh Ka Gana: पवन सिंह के Pala Satake गाने पर देसी गर्ल ने मचाया धमाल, 'मोनालिसा को दे रही टक्कर'

Trending news