प्राइवेट स्कूल में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी योगी सरकार, बजट में होगी घोषणा
Advertisement

प्राइवेट स्कूल में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी योगी सरकार, बजट में होगी घोषणा

योगी सरकार प्रदेश में छात्राओं के बीच में ही पढ़ाई छोड़ने की चुनौती से निपटने के लिए बड़ा फैसला लेने जा रही है. पढ़ें पूरी खबर

प्राइवेट स्कूल में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी योगी सरकार, बजट में होगी घोषणा

लखनऊ:योगी सरकार जल्द ही प्राइवेट स्कूलों में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस भरेगी. राज्य सरकार के अगले बजट में इसके लिए राशि आवंटित कर दी जाएगी. इसका सीधा असर प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाली लाखों छात्राओं पर पड़ेगा. इससे छात्राओं के ड्रॉप आउट की समस्या से भी निजात मिलेगी.

शासन स्तर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस घोषणा को लागू करने की तैयारी कर ली गई है. इस प्रस्ताव को आगामी बजट में सम्मिलित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव भेज दिया है. बताया जा रहा है कि प्रारंभिक स्तर पर इसके लिए एक करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन होगा. मांग बढ़ने के साथ यह राशि बढ़ा दी जाएगी. 

पीडब्ल्यूडी के बजट में भी भारी वृद्धि संभव
अगले बजट में योगी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार सड़कों के लिए बजट में भी बड़े इजाफे की की तैयारी कर रही है. मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक चालू कार्यों को पूरा करना प्राथमिकता थी, लेकिन अगले वित्त वर्ष में नए कामों के लिए भी पर्याप्त बजटीय आवंटन होगा. इसमें ग्रामीण इलाकों की सड़कों को न्यूनतम 5 मीटर चौड़ी करने के लिए ठीकठाक धन की व्यवस्था होगी. 

यह भी पढ़ेंपूर्व IAS देश दीपक बनाए गये एम्स गोरखपुर की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष

 

प्रमुख जिलास्तरीय सड़कों और राज्य राजमार्गों को भी न्यूनतम 7 मीटर तक चौड़ी करने की योजना बनाई जा रही है. इसके अलावा सिंचाई विभाग और नगर विकास विभाग के लिए भी कई नई योजनाओं के लिए धन दिया जाएगा. आर्थिक मामलों के जानकारों की मानें तो अगला बजट 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक का होगा. इस बारे में शासन स्तर पर मंजूरी मिल चुकी है.

WATCH: Budget 2023: मोदी सरकार के 10 सालों में बदलीं बजट पेश करने की ये 5 परंपराएं

Trending news