Weather Update Alert: पहाड़ों पर जाने से पहले लें मौसम की जानकारी,उत्तराखंड-यूपी में झमाझम बारिश, दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज
Advertisement

Weather Update Alert: पहाड़ों पर जाने से पहले लें मौसम की जानकारी,उत्तराखंड-यूपी में झमाझम बारिश, दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है... उत्तराखंड के पूरे राज्य में मानसून छाने के साथ ही हरिद्वार में तेज बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है..दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है..

Weather Update Alert: पहाड़ों पर जाने से पहले लें मौसम की जानकारी,उत्तराखंड-यूपी में झमाझम बारिश, दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज

Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है और बारिश जारी है. मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिनों के लिए यूपी, उत्तराखंड समेत कई राज्यों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. IMD की ओर से अगले तीन दिन तक बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है. ऐसे में आने वाले कुछ दिन इन राज्यों के लोगों के लिए भारी पड़ सकते हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में बारिश का अनुमान जताया है.

बारिश से मिली गर्मी से राहत
 गाजियाबाद में भी गर्मी अपने चरम सीमा पर थी जिससे लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था लेकिन आज गाजियाबाद में हुई बूंदाबांदी से गर्मी से कुछ राहत जरूर मिली है. स्थानीय निवासी मान्या का कहना है कि गर्मी बहुत ही ज्यादा थी जिसकी वजह से एसी कूलर भी गर्मी से राहत नहीं पहुंचा रहे थे लेकिन आज गाजियाबाद में हुई हल्की बारिश से गर्मी से राहत जरूर मिली है.

राजधानी लखनऊ में झमाझम बारिश
उत्तर भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है यूपी के कई जिलों में देर रात से लगातार बारिश हो रही है. राजधानी लखनऊ का मौसम भी सुहाना हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है. तापमान 25 डिग्री से नीचे पहुंच गया है और मौसम विभाग के अनुसार अगले 1 हफ्ते तक इसी तरीके का मौसम बना रहेगा. बिजली कड़कने के साथ बारिश भी होती रहेगी.

धर्मनगरी में मानसून की पहली बारिश, जमकर बरसे मेघ
उत्तराखंड के पूरे राज्य में मानसून छाने के साथ ही हरिद्वार में तेज बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. यहां आधी रात से हो रही तेज बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है. हालांकि इस दौरान कई इलाकों में जलभराव हो गया. नगर निगम ने मानसून के पहले बढ़चढ़ के दावे किए थे. इसके बावजूद पहली बारिश में ही लोगों के घरों में पानी भरने से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया.

बदले मौसम के मिजाज के साथ टिहरी जनपद में सुबह से बारिश का सिलसिला जारी 
मौसम के बदले मिजाज के साथ टिहरी जनपद में सुबह से बारिश का सिलसिला जारी है. लगातार हो रही बारिश से जहां तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं, बारिश को फसलों के लिए भी लाभदायक बताया जा रहा है.

कहीं राहत तो कहीं आफत बनकर बरसीं मानसून की पहली बौछारें
उत्तर प्रदेश में गुरुवार को बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड में अधिकारियों की छुट्टियां तीन महीने के लिए रद्द कर दी गई हैं. यूपी के अधिकांश क्षेत्रों में 30 से 35 मिमी. तक बारिश हो सकती है.

मानसून की बारिश ने मचाई तबाही
उधमसिंह नगर में मानसून की पहली बरसात ने खटीमा क्षेत्र के शहरी और ग्रामीण इलाके में भयंकर तबाही मचाई  है. चमोली में देर रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने गर्मी से निजात दिलाई है तो वहीं, एक ओर जनपद में तापमान 36 डिग्री था. 

फर्रुखाबाद में मानसून ने दी दस्तक
पिछले पांच घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है. गर्मी से लोगो को मिली निजात मिल गई है. जिले में बारिश होने से लोग पिछले दिनों के तापमान से राहत ले रहे हैं. वहीं शहर की बिजली व्यवस्था फेल हो गई है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 30 जून के बड़े समाचार

मानसून की पहली बारिश
रायबरेली में बीती रात हुई मानसून की पहली बारिश, ज़िला अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए परेशानी बनकर गई.गोरखपुर में मानसून की पहली बारिश से जलभराव हुआ .जलभराव से निबटने को लेकर नगर निगम के वादे की पोल खुल गई. वाराणसी में सुबह से रुक-रुक कर  बारिश हो रही है. ।कल शाम को हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई.

देहरादून में बदला मौसम का मिजाज
देहरादून में मौसम का मिजाज बदला है. देहरादून में सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला देखने को मिल रहा है. केदारनाथ धाम में मानसून ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है. केदारनगरी कोहरे की चपेट में है.

इन हिस्सों की तरफ बढ़ा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून 29 जून को बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया, जबकि राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, पूरे उत्तर प्रदेश और पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अगले 48 घंटों के दौरान यानी 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट जारी
बता दें, मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है. पूर्वांचल के संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, आज़मगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा सीतापुर, सुल्तानपुर सहित पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट है. 

Aaj Ka Rashifal: इन चार राशियों पर बरसेगी विष्णु जी की कृपा, नया काम शुरू करें ये दो जातक, पढ़ें आज का भविष्यफल

WATCH LIVE TV

Trending news