खुशखबरी! वंदे भारत ट्रेन से सफर करना होगा और आसान, रेलवे मंत्री ने दी सौगात, जल्‍द मिलेगी यह सुविधा
Advertisement

खुशखबरी! वंदे भारत ट्रेन से सफर करना होगा और आसान, रेलवे मंत्री ने दी सौगात, जल्‍द मिलेगी यह सुविधा

अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कैंट रेलवे स्‍टेशन का निरीक्षण किया. साथ ही बीएचयू के छात्रों से भी रूबरू हुए. 

खुशखबरी! वंदे भारत ट्रेन से सफर करना होगा और आसान, रेलवे मंत्री ने दी सौगात, जल्‍द मिलेगी यह सुविधा

Vande Bharat Train : वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. भारतीय रेल वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन में जल्‍द ही स्‍लीपर कोच की व्‍यवस्‍था करने जा रहा है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने यह घोषणा की. केंद्रीय मंत्री ने वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं. 

13 महीने में योजना साकार करने का लक्ष्‍य 
शनिवार को कैंट रेलवे स्‍टेशन का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में रेल मंत्री ने कहा कि पूरे देश में आधुनिक सुविधाओं से लैस 475 वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनें चलाई जाएंगी. रेल मंत्री ने कहा क‍ि वंदे भारत में वर्तमान में चेयर कार की व्यवस्था है जल्‍द ही इसको स्लीपर कोच से सुसज्जित किया जाएगा. स्‍लीपर कोच लगने के बाद इन ट्रेनों को लंबी दूरी तक चलाया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि इस योजना को साकार होने में करीब 13 महीने का समय लगेगा. 

बीएचयू के छात्रों से सवाल-जवाब 
कैंट रेलवे स्‍टेशन का निरीक्षण करने के बाद रेल मंत्री बीएचयू के एंफीथिएटर में बने काशी-तमिल संगमम् में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने वाराणसी और तमिलनाडु के बीच विशेष काशी-तमिल संगमम ट्रेन की भी घोषणा की. उन्होंने कहा कि तमिल संगमम् एक्सप्रेस प्रतिदिन चलाई जाएगी. इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने छात्रों के सवालों के जवाब भी दिए. 

प्रतिदिन 12 किलोमीटर लंबा ट्रैक तैयार हो रहा 
रेलवे की उपलब्धियों को लेकर अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि 10 साल पहले देश में एक दिन में मात्र 4 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन बिछाने का काम किया जा रहा था. अब इसे बढ़ाकर 12 किलोमीटर तक दिया गया है. यानी रेलवे प्रतिदिन 12 किलोमीटर लंबा नया ट्रैक बना रहा है. उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही इसे 20 किलोमीटर तक ले जाएंगे. इससे आने वाले समय में रेलवे की क्षमता का विस्तार होगा.

वेटिंग की समस्‍या से निजात पाने में जुटा रेलवे 
उन्‍होंने कहा कि रेलवे ट्रेनों में वेटिंग की समस्‍या का भी समाधान करने में लगा है. ताकि रेलवे में भीड़ को कम किया जा सके. रेल मंत्री ने कहा कि छोटे स्टेशनों का एकीकृत विकास किया जाएगा. अगले 50 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखकर अहमदाबाद, गांधीनगर, लखनऊ के चारबाग, चेन्नई, बेंगलुरु कैंट, मदुरई सहित देश के 50 रेलवे स्टेशन के लिए केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. 45 रेलवे स्टेशनों पर काम शुरू हो चुका है. 

WATCH: अब नहीं खाने होंगे धक्के, सरकारी काम से संबंधित कोई भी शिकायत घर बैठे करें दर्ज

अभी तक 5 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार यानी आज महाराष्ट्र दौरे के दौरान नागपुर-बिलासपुर रूट पर छठी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले पूरे देश में विभिन्न मार्गों पर 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उद्घाटन किया गया था. नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस लॉन्च होने के बाद यह महाराष्ट्र की दूसरी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन होगी. इससे पहले मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस पहले से ही राज्य में चल रही है. 

Trending news