UP Weather Update : यूपी में 40 डिग्री तक पहुंचे पारे से प्रचंड गर्मी, अगले 3 दिन बाद मौसम लेगा करवट
Advertisement

UP Weather Update : यूपी में 40 डिग्री तक पहुंचे पारे से प्रचंड गर्मी, अगले 3 दिन बाद मौसम लेगा करवट

UP Weather Forecast : मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है. शनिवार को गोरखपुर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. यहां पूरे दिन लोग गर्मी से बेहाल दिखे. अगले 2 दिनों तक तापमान और बढ़ेगा. 

UP Weather Update : यूपी में 40 डिग्री तक पहुंचे पारे से प्रचंड गर्मी, अगले 3 दिन बाद मौसम लेगा करवट

UP Weather Forecast: यूपी समेत पूरे देश में तापमान बढ़ने लगा है. प्रयागराज, लखनऊ और कानपुर समेत कई जिलों में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच रहा है. शुक्रवार को प्रयागराज में 42 डिगी सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. हालांकि चिलचिलाती धूप से थोड़ी राहत मिलने वाली है. आने वाले 4-5 दिनों में हल्‍की बारिश होने की संभावना है. 

गोरखपुर सबसे गर्म रहा 
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है. इसके चलते 18 और 19 अप्रैल को यूपी के कई जिलों में हल्‍की बारिश हो सकती है. इस दौरान कहीं-कहीं तेज आंधी भी आ सकती है. वहीं, शनिवार को गोरखपुर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. यहां पूरे दिन लोग गर्मी से बेहाल दिखे. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 दिनों तक तापमान और बढ़ेगा. 

लखनऊ में मौसम शुष्‍क बना रहा 
वहीं, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को मौसम शुष्‍क बना रहा. दिन में तेज धूप के बाद आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रही. वहीं, बुलंदशहर में सुबह धूप निकली और शाम होते-होते मौसम में बदलाव देखने को मिला. शाम को ठंडी हवाएं चलने लगी. इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मेरठ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है. 18 और 19 अप्रैल को यूपी के कई हिस्‍सों में बारिश हो सकती है. इसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है. हालांकि, इसके बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. अप्रैल के अंतिम सप्‍ताह में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.   

अप्रैल का अंतिम सप्‍ताह में हीट वेव का अलर्ट 
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक, अप्रैल महीने का दूसरा सप्ताह बीत चुका है. अभी भी पहाड़ों पर सर्द हवाएं चल रही हैं. इसकी वजह से अभी हीट वेव चलने की कोई भी संभावना नहीं है. अप्रैल के आखिरी सप्ताह में हीट वेव का अलर्ट जारी हो सकता है. 

WATCH: 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति कर रहे राशि परिवर्तन, ये उपाय करने से चमकेगी मेष राशि वालों की किस्मत

Trending news