UP Weather Update: यूपी में 45 डिग्री का टॉर्चर, सितम ढा रही गर्मी से मिलेगी राहत! कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट
Advertisement

UP Weather Update: यूपी में 45 डिग्री का टॉर्चर, सितम ढा रही गर्मी से मिलेगी राहत! कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट

UP Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का असर वेस्ट यूपी के कई जिलों में दिखने लगा है...मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के कई जिलों में आज आंधी -बारिश के आसार जताए जा रहे हैं...पढ़ें मौसम की अपडेट...

 

UP Weather

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. अप्रैल माह में ही भारत लू की चपेट में आ गया है. दोपहर के समय आसमान में आग बरस रही है. लोगों को गर्मी के कारण काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. इस समय यूपी में अधिमकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस बना है.  प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को मौसम की शुरुआत हल्की ठंडी हवा के साथ हुई. आसमान साफ है. भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने कई जिलों में राहत की बात कही है. बारिश के कारण कई जगह तापमान में गिरावट होगी. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी समेत कई जिलों में आज आंधी -बारिश के आसार हैं.  लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार को बूंदाबांदी से राहत की उम्मीद है.

इन जिलों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग की मानें तो प‍िछलों दिन बन रहा नया पश्चिमी विक्षोभ अब एक्टिव हो चुका है. इसके चलते पश्चिमी यूपी के आगरा, मथुरा, बुलदंशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर, अलीगढ़, बागपत, बरेली, बदायूं, मुरादाबाद, अमरोहा, गाजियाबाद, नोएडा,हाथरस, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, मैनपुरी, शामली, औरैया और इटावा  आदि शहरों में तेज आंधी के साथ बरसात हो सकती है. बुधवार सुबह भी कई इलाकों में आंधी -तेज हवा चली थी, लेकिन थोड़ी देर बाद आसमान साफ हो गया. दोपहर  बाद आसमान में बादल दिखाई दिए. 

जानें बुधवार को कहां और कितना रहा तापमान?
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को सुबह ही कड़ी धूप निकली. दोपहर में लू जैसी स्थिति रही. लखनऊ में अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस
आगरा में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास,वहीं न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस.
प्रयागराज में अध‍िकतम तापमान 44 डिग्री के आसपास रहा, जबकि न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. 
कुशीनगर में अध‍िकतम तापमान 44.1 डिग्री  दर्ज किया गया.
झांसी में  अध‍िकतम तापमान 43.6  दर्ज किया गया.
आगरा में अध‍िकतम तापमान 43.4  दर्ज किया गया.
कानपुर में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

उत्‍तराखंड में गिर सकते हैं ओले 
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ का असर बनता दिखाई दे रहा है. इससे उत्तराखंड समेत देश के उत्तर पश्चिमी इलाकों में बारिश का अनुमान है. इतना ही नहीं उत्‍तराखंड में ओले गिरने की भी संभावना है.उत्तराखंड के गोमुख, गंगोत्री में भी बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने 21 अप्रैल तक आंधी-तूफान और बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है तो वहीं, दिल्ली और उससे सटे आसपास के इलाकों में गुरुवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है. इस सप्ताह के अंत तक गर्मी और बढ़ने की संभावना है. 

देहरादून-प्रदेश के मौसम के मिजाज को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया है पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने आज भी कई इलाकों में  बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों के साथ मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. राजधानी देहरादून के आसमान में हल्के बादल छाए हैं. बीती रात कई इलाकों में हुई बारिश से तापमान में  गिरावट आई है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली  है.

 

पश्चिमी उत्तर भारत में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदला
हिमाचल प्रदेश समेत उत्तरी हिमालयी इलाकों में भारी बर्फबारी और पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान के कई इलाकों में आंधी के साथ हल्की बारिश हुई जिसके चलते तपती गर्मी से कुछ राहत मिली है.उधर, बुधवार को पूर्वी यूपी में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया.

 

Watch: साल के पहले सूर्यग्रहण पर 100 साल बाद बना दुर्लभ संयोग, जानें समय, सूतककाल और कहां-कहां देगा दिखाई

Trending news