Kasganj: आसमान में बिजली कड़कती देख गई महिला की आंखों की रोशनी, जानिए पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1365890

Kasganj: आसमान में बिजली कड़कती देख गई महिला की आंखों की रोशनी, जानिए पूरा मामला

Kasganj: कासगंज में आसमान से बिजली कड़कती देख महिला के आंखों की रोशनी चली गई. जिसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. ये है मामला...

Kasganj: आसमान में बिजली कड़कती देख गई महिला की आंखों की रोशनी, जानिए पूरा मामला

गौरव तिवारी/कासगंज: उत्तर प्रदेश में बारिश के बीच आकाशीय बिजली कड़कने से अनोखा मामला सामने आया है. आमतौर पर इस बिजली की चपेट में आने से लोगों की मौत हो जाती है या वो गंभीर रूप से झुलस जाते हैं, लेकिन कासगंज में आसमान से बिजली कड़कती देख एक महिला के आंखों की रोशनी चली गई. आनन-फानन में परिजनों ने महिला के जिला अस्पताल में भर्ती कराया. बावजूद इसके अब तक कोई फायदा होता नजर नहीं आ रहा.

ऐसे गई थोड़े ही देर में महिला के आंखों की रोशनी
दरअसल, मामला जनपद कासगंज के गांव हिम्मतपुर सईं गांव का है. हरि सिंह की पत्नी सुखदेवी देर शाम घर के आंगन में घरेलू कार्य में व्यस्त थी. तभी आसमान में अचानक बिजली कड़की. बिजली कड़कने की आवाज सुनकर सुखदेवी आसमान की तरफ देखने लगी. देखते ही देखते उसके आंखों के सामने अंधेरा छा गया. परिवार के लोग आनन-फानन में महिला को जिला अस्पताल ले गए. परिजनों का आरोप है कि जिला अस्पताल में पीड़ित महिला को ठीक ढंग से इलाज नहीं मिला. 

जिला अस्पताल के डॉक्टर ने दी जानकारी
इस मामले में कासगंज जिला अस्पताल के डॉक्टर कृष्ण अवतार ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अस्पताल प्रशासन के लोगों ने महिला मरीज को देखा. महिला सिर्फ कंप्लेन लेकर आई थी कि आकाशीय बिजली थोड़ी दूर गिरी थी. उसने बताया था कि उसके हाथ पैरों में दर्द हो रहा है. तब महिला मरीज के आंखों की रोशनी ठीक थी. तब अस्पताल प्रशासन द्वारा कहा गया था कि आप भर्ती हो जाइए, लेकिन वह भर्ती नहीं हुई, जिसके बाद वह दवा लेकर चली गई.

राज्य सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किए हैं निर्देश 
आकाशीय बिजली बरसात के दिनों में जानलेवा साबित होती है. तालाब में नहाते, खेतों में काम करते, पेड़ों के नीचे  रहने पर इसके चपेट में आने का खतरा बना रहता है. इससे बचने के लिए राज्य सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा लोगों को सावधान रहने के लिए कई दिशा निर्देश भी दिए हैं.

आकाशीय बिजली चमकने पर बिजली के उपकरणों से रहें दूर
जिसके तहत आप आकाशीय बिजली चमकने पर बिजली से संचालित उपकरणों से दूर रहें. इसके अलावा मोबाइल और तार वाले टेलीफोन का उपयोग न करें. बरामदे और छत पर बिलकुल न जाएं. घर में जो भी वस्तुएं बिजली की सुचालक हो उनसे दूर रहें. इसके अलावा लोहे के पाइप, फव्वारे, बेसिन और धातु से बनी चीजों से दूर रहें. ये चीजें बिजली को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं. वहीं, बिजली कड़कने पर पेड़ के नीचे बिलकुल न खड़े रहें. बड़ी इमारतों वाले इलाके में आश्रय न लें. इससे बेहतर होगा कि आप किसी मकान में आश्रय लें.

WATCH LIVE TV

Trending news