Shakarkand Benefits: सर्दियों में खूब खाएं शकरकंद, नहीं होगी पेट और अपच की समस्या, जानें स्वीट पोटैटो खाने का सही टाइम!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1490812

Shakarkand Benefits: सर्दियों में खूब खाएं शकरकंद, नहीं होगी पेट और अपच की समस्या, जानें स्वीट पोटैटो खाने का सही टाइम!

Shakarkand Benefits: शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है और इसमें ऊर्जा का खजाना होता है. अक्सर लोग इसे आलू से जोड़कर देखते हैं लेकिन पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिहाज से....

Shakarkand Benefits: सर्दियों में खूब खाएं शकरकंद, नहीं होगी पेट और अपच की समस्या, जानें स्वीट पोटैटो खाने का सही टाइम!

Shakarkand Benefits: सर्दियों के मौसम में लोगों को सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे मौसम में बॉडी को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है. सर्दियों में बाजार में आपको सब्जियां-फलों की खूब सारी किस्में देखने को मिलती हैं. शकरकंद से तो आप बाकिफ होगें, अगर नहीं हैं तो हम बताते हैं कि ये देखने में हल्के गुलाबी रंग की होती है.  शकरकंद को स्वीट पोटैटो के  नाम से भी जाना जाता है. ये खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही सेहत के लिए अच्छी होती है. 

सर्दियों में करें स्वीट पोटैटो का सेवन
सर्दियों में शकरकंद खाने के कई फायदे होते हैं. इसलिए आपको इसका सेवन जरुर करना चाहिए. शकरकंद को कुछ लोग आलू से जोड़कर भी देखते हैं. शकरकंद कई रंगों में आती है, जैसे सफेद, बैंगनी, गुलाबी और नारंगी आदि.  मीठा आलू यानि शकरकंद में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम मौजूद होता हैं. हमारे शरीर के लिए ये सभी पोषक तत्व जरुरी होते हैं.  हार्ट को भी स्वस्थ रखने में शकरकंद मददगार होता है. 

Reetha Panni Benefits: रेखा जैसे खूबसूरत बालों के लिए आज से शुरू करें रीठा के पानी का इस्तेमाल, हफ्ते भर में दिखने लगेगा कमाल

शकरकंद के फायदे
शकरकंद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसका सेवन इंसुलिन के प्रोडक्शन और कार्यप्रणाली को कंट्रोल करने में हेल्प करता है. स्वीट पोटैटो में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता  है. जोकि  टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर, लिपिड और इंसुलिन के स्तर में सुधार करने में भी मदद करती है. शकरकंद में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है जो पाचन में सुधार करने में मददगार है. इसके अलावा आपको कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में अगर आपको पेट की किसी तरह की परेशान है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

शकरकंद खाने के नुकसान
शकरकंद (Shakarkand) में हाई कैलोरीज पाई जाती हैं. यह स्टार्च से भरपूर होता है. ऐसे में इसमें मौजूद भरपूर पोषक तत्वों को पचाने और हाई कैलोरी को बर्न करने में काफी समय लगता है. अगर आप कैलोरी बर्न नहीं कर पाए तो वजन तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए रात में शकरकंद खाने से आपके शरीर में बॉडी मॉस इंडेक्‍स बिगड़ता है और पाचन की पेरशानी पैदा हो जाती है.

सर्दियों में शकरकंद को लोग ज्यादा उबालकर खाते हैं. कुछ लोगों को ठंड से बचने के लिए सर्दी में खास ऐसी चीजों की जरुरत पड़ती है जो शरीर को गर्म रख सकें. इसीलिए शकरकंद का सेवन आपकी सेहत के लिए गज़ब के फायदे करता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Skin Care Tips: नहीं रहेंगे चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे, बस बदल डालें डेली की ये 4 आदतें 

Schizophrenia: सवा किलो के 187 सिक्के निगले, क्या है सिजोफ्रेनिया बीमारी जिसके चलते शख्स ने किया ऐसा

 

Trending news