Shri Ram Airport: पीएम मोदी करेंगे अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन, डेट हो गई फाइनल: सूत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1996012

Shri Ram Airport: पीएम मोदी करेंगे अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन, डेट हो गई फाइनल: सूत्र

Shri Ram Airport opening Date : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन करने इसी माह आ सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, उद्घाटन की डेट फाइनल हो गई है. 

Pm Modi Shri Ram Airport

Shri Ram Airport Inauguration Date: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 दिसंबर को अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए आ सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहेंगे.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री वीके ने अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट का निरीक्षण किया. श्रीराम एयरपोर्ट का राम मंदिर जैसा रंग दिखा. एयरपोर्ट का राम मंदिर जैसा भव्य रूप और शिखर भी दिखा. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें एयरपोर्ट निर्माण प्रगति की जानकारी दी.

खबरों के अनुसार, अयोध्या का मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 15 दिसंबर तक तैयार हो जाएगा. उसी दिन से उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी. अभी 2200 मीटर के रनवे के साथ ये शुरू हो रहा है. इस पर छोटे विमानों के अलावा बोइंग 737, एयरबस 319 और एयरबस 320 जैसे विशालकाय विमान भी उतर सकेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा, अयोध्या में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रथम चरण का निर्माण कार्य 15 दिसंबर तक पूरा होगा. पीएम मोदी के विजन के अनुरूप श्रीराम की पावन अयोध्या नए भारत की नई अयोध्या बन रही है. अयोध्या की देश और दुनिया के साथ बेहतरीन कनेक्टिविटी होगी.
अयोध्या में पहले मात्र 178 एकड़ में बहुत छोटी सी हवाई पट्टी थी. इसे अब एक बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में बनाया गया है. 821 एकड़ लैंड राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गई है. एयरपोर्ट अथॉरिटी इंडिया नए हवाई अड्डे का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर कर रही है. 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, अयोध्या के हवाई अड्डे में यहां की सांस्कृतिक झलक देखने को मिलेगी. पहले चरण में 65 हजार वर्ग फुट का हवाई तल बन रहा है. इसकी क्षमता हर घंटे 2 से 3 फ्लाइट की होगी. 2200 मीटर के रनवे पर छोटे विमानों के साथ ही बोइंग 737, एयरबस 319 और एयरबस 320 जैसे बड़े विमान भी लैंड कर पाएंगे. 

दूसरे चरण के लिए जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी लेने की तैयारी है. दूसरे चरण में रनवे की लंबाई को बढ़ाकर 3700 मीटर किया जाएगा. इससे बोइंग 787 और बोइंग 777 जैसे सारे इंटरनेशनल विमान सीधे अयोध्या में लैंड कर सकें. पहले फेज के समीप ही दूसरे फेज के विमानतल को तैयार किया जाएगा, जोकि 5 लाख वर्ग फुट का होगा.

 

Watch: कोतवाल हुए यूपी में "विधायक" बोले -चेयरमैनी घुसेड़ देंगे..चेयरमैन थाने में दिखा तो...

 

Trending news