PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट,जानिए खाते में कब आएंगे 2000 रुपये
Advertisement

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट,जानिए खाते में कब आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, अब तक 12 किस्तों का पैसा मोदी सरकार भेज चुकी है, जानिए 13वीं किस्त कब ट्रांसफर की जा सकती है. 

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान की 13वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट,जानिए खाते में कब आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 13th Installment: पीएम किसान योजना (PM Kisan) की 13वीं किस्त कब आएगी, इसका इंतजार करोड़ों किसान कर रहे हैं. केंद्र सरकार द्वारा जरूरतमंद किसानों के लिए चलाई जा रही इस योजना के तहत अब तक 12 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है. पीएम किसान की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment) का पैसा मिलने के लिए पात्र टकटकी लगाए बैठे हैं. पहले किस्त के जनवर में आने की बात कही जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, इसके बाद आधी फरवरी भी निकल चुकी है, लेकिन किस्त का इंतजार अभी भी बना हुआ है. 

क्या है पीएम किसान योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna)
पीएम किसान योजना के जरिए जरूरतमंद किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से 6 हजार रुपये सालाना की आर्थिक मदद दी जाती है. यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में भेजा जाता है. साल 2019 में शुरू हुई इस योजना के तहत अब तक 12 किस्तें जारी की जा चुकी हैं.  मोदी सरकार ने किसानों के खाते में 12वीं किस्त अक्टूबर 2022 में ट्रांसफर की थी. जिसके बाद से किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. 

कब आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment Update)
पीएम किसान की 13वीं किस्त किसानों के खाते में होली से पहले ट्रांसफर किए जाने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किस्त  जारी करने को लेकर सरकार की ओर से तैयारी की जा रही हैं, राज्यों से डेटा एकत्र करने के बाद किस्त को जारी कर दिया जाएगा. हालांकि अभी तक कोई ऑफिशियल डेट सामने नहीं आई है. 

ई-केवाईसी कराना अनिवार्य ( PM Kisan E-Kyc)
पीएम किसान योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा, जिन्होंने ई-केवाईसी की प्रक्रिया को नहीं पूरा किया है. दरअसल सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी कराने का उद्देश्य उन लोगों पर शिकंजा कसना है,जो पात्र न होते हुए भी योजना का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे लोगों को चिन्हित कर सरकार की ओर से कार्रवाई की जा रही है. 

पीएम किसान का ऐसे चेक करें स्टेटस ( How To Check PM Kisan Installment Status)
1- सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
2- इसके बाद होम पेज पर दिए गए 'Farmers Corner' सेक्शन पर जाकर 'Beneficiary Status' विकल्प चुनें.
3-  अब अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें.
4- इसके बाद 'डेटा प्राप्त करें' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
5-  प्रोसेस पूरी करते ही आपके सामने किस्त का स्टेटस पता चल जाएगा. 

 

 

Trending news