गर्मियों में बार-बार नाक से आ रहा खून तो न लें हल्‍के में, गंभीर बीमारी के संकेत, जानें क्‍या है इलाज
Advertisement

गर्मियों में बार-बार नाक से आ रहा खून तो न लें हल्‍के में, गंभीर बीमारी के संकेत, जानें क्‍या है इलाज

Bleeding Disorder : गर्म हवाएं हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं. भीषण गर्मी में अक्‍सर चक्‍कर आना, सिर दर्द और नाक से खून आने की समस्‍या हो जाती है. कई बार लोग नाक से खून आने की परेशानी को अनदेखा कर देते हैं. 

फाइल फोटो

Bleeding Disorder : मई का महीना शुरू हो गया है. ऐसे में गर्म हवाएं चलने के साथ भीषण गर्मी भी पड़ रही है. ये गर्म हवाएं हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं. भीषण गर्मी में अक्‍सर चक्‍कर आना, सिर दर्द और नाक से खून आने की समस्‍या हो जाती है. कई बार लोग नाक से खून आने की परेशानी को अनदेखा कर देते हैं. ऐसे में यह खतरनाक हो सकता है. तो आइये जानते हैं गर्मी में नाक से खून आने पर क्‍या करें. 

ब्‍लीडिंग डिसऑर्डर हो सकता है 
जानकारों के मुताबिक, नाक से खून बहना एक ब्लीडिंग डिसऑर्डर है. इसे नोजब्लीड भी कहा जाता है. यह किसी व्यक्ति को जेनेटिक भी हो सकता है. साथ ही किसी अन्य कारण से भी हो सकता है. नाक से खून आने के कई कारण हो सकते हैं. आमतौर पर ज्यादा शराब पीने से नाक से खून आने लगता है. 

ये हो सकती है वजह 
वहीं, कई बार नाक के अंदरूनी हिस्से में एलर्जी, इंफेक्शन या नाक पर कोई चोट लगने की वजह से भी नाक से खून आने लगता है. कुछ लोगों को यह समस्याएं जेनेटिक भी होती है और कई बार धूप या गर्म हवाओं के संपर्क में आने के कारण नाक से खून आने लगता है. 

नाक से खून आए तो क्‍या करें 
ऐसे में यदि नाक से खून आने लगे तो सबसे पहले मुंह से सांस लेना शुरू कर दें और नाक को अंगूठे व उंगली के साथ दबाकर बंद कर दें. नाक को दबाने से रक्त वाहिकाएं भी बंद हो जाती हैं, जो नाक को दबाने के कारण होती हैं. कम से कम 15 मिनट तक दबा कर रखें. जानकारों का कहना है कि यदि यह समस्‍या बार-बार हो तो डॉक्‍टर को दिखाएं. 

WATCH: जानें कौन-सी हैं शनिदेव की 4 प्रिय राशि, शनि जयंती पर इन राशियों के बनेंगे बिगड़े काम, हो जाएंगे मालामाल

Trending news