UP News: शादी में भैंसागाड़ी लेकर पहुंचे थे मुलायम सिंह यादव, दूल्हे समेत बाराती धूल से नहा लिए थे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1390041

UP News: शादी में भैंसागाड़ी लेकर पहुंचे थे मुलायम सिंह यादव, दूल्हे समेत बाराती धूल से नहा लिए थे

मुलायम की शादी सैफई से करीब 20 किलोमीटर दूर रायपुरा गांव में तय करा दी गई. उन दिनों न तो सड़कों की हालत कुछ अच्छी थी और न ही आवागमन की खास सुविधा.

UP News: शादी में भैंसागाड़ी लेकर पहुंचे थे मुलायम सिंह यादव, दूल्हे समेत बाराती धूल से नहा लिए थे

Mulayam Singh Yadav ki Shadi Ki Kahani: मुलायम सिंह यादव की पहली शादी घरवालों ने 18 साल की उम्र में ही तय कर दी थी. मुलायम उस वक्त दसवीं क्लास में थे. वे नहीं चाहते थे कि इस उम्र में उनकी शादी हो और इसका विरोध भी किया, लेकिन परिवार ने उनकी एक न सुनी.

मुलायम की शादी सैफई से करीब 20 किलोमीटर दूर रायपुरा गांव में तय करा दी गई. उन दिनों न तो सड़कों की हालत कुछ अच्छी थी और न ही आवागमन की खास सुविधा. मुलायम की बारात के लिए भी 5 भैंसा गाड़ियों का इंतजाम किया गया.करीब 3 घंटे की यात्रा के बाद जब बारात रायपुरा पहुंची तो दूल्हे समेत सभी बाराती लगभग धूल से नहा चुके थे.

पांच साल बाद हुआ था गौना 
अखिलेश यादव की जीवनी ‘विंड्स आफ चेंज’ में वरिष्ठ पत्रकार और लेखिका सुनीता एरॉन को मुलायम के साले महाराज सिंह बताते हैं कि ये शादी हमारे फूफा ने तय कराई थी. जब बारात दरवाजे पर पहुंची तब तक सूरज ढल चुका था. बारातियों का जमकर स्वागत हुआ था. मुलायम सिंह यादव और उनके भाईयों को सोने की चैन मिली थी.मुलायम और उनके भाइयों को उपहार स्वरूप सोने की चेन दी गई थी.शादी के 5 साल बाद मुलायम का गौना हुआ था.

मालती को लकी मानते थे मुलायम 
मुलायम की पहली पत्नी मालती ने साल 1973 में अखिलेश यादव को जन्म दिया.साल 2003 में लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया था. इसके बाद मुलायम ने इसी साल साधना गुप्ता से दूसरी शादी कर ली. हालांकि दोनों मालती के निधन के पहले से ही संपर्क में थे और सियासी गलियारों में उनके रिश्तों को लेकर तमाम तरह की बातें कही जाती थीं.मुलायम समेत पूरा यादव परिवार मालती को लकी मानता है.मुलायम की जिंदगी में मालती के आने के बाद ही वे सियासत की दुनिया में तेजी से आगे बढ़े.केंद्रीय मंत्री से लेकर देश के सबसे बड़े सूबे यूपी के मुख्यमंत्री की गद्दी तक पहुंचे.

Trending news