Jalaun: खनन माफिया नहीं आ रहे बाज, SC और NGT के नियमों का बना रहे मजाक
Advertisement

Jalaun: खनन माफिया नहीं आ रहे बाज, SC और NGT के नियमों का बना रहे मजाक

Jalaun: जालौन में खनन माफिया बाज नहीं आ रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के नियमों को ताक पर रखकर अवैध खनन को लगातार अंजाम दे रहे हैं. 

Jalaun: खनन माफिया नहीं आ रहे बाज, SC और NGT के नियमों का बना रहे मजाक

जालौन: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जालौन (Jalaun) में खनन माफिया (Mining Mafia) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं. मानों उन्हें किसी का भी डर ही नहीं है. इससे जुड़ा वीडियो भी सामने आया है. जहां खनन माफिया सुप्रीम कोर्ट (Suprime Court) और एनजीटी (National Green Tribunal) के नियमों को ताक पर रखकर अवैध खनन (Illegal Mining) को अंजाम दे रहे हैं. 

करोड़ो का राजस्व हो रहा चोरी 
आपको बता दें कि खनन माफिया जिला प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर करोड़ो का राजस्व चोरी कर रहे हैं. खास बात ये है कि राजस्व चोरी और अवैध खनन का ये खेल लगातार जारी है. इस काम में बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है. जानकारी के मुताबिक खनन माफिया और लोकेशन माफिया की मिली भगत से काम चल रहा है. इसके तहत सैकड़ो की संख्या में ओवरलोड ट्रक बिना रॉयल्टी के जिले से निकाले जा रहे हैं.

Petrol Pump: योगी सरकार ने UP में पेट्रोल पंप खोलना किया आसान, जानिए शर्तें

विभाग की भूमिका भी संदिग्ध
दरअसल, ट्रक निकालने में करियल लोकेशन गैंग के गुर्गे रात भर हाईवे पर निकलवाते है मौरंग से भरे ओवरलोड ट्रक. इसके अलावा नदी की जलधारा को रोककर हैवी वेट पोकलैंड मशीनों का तेजी से इस्तेमाल हो रहा है. इन पोकलैंड मशीनों से अवैध खनन किया जा रहा है, जिससे जिला प्रशासन और खनिज विभाग की भूमिका भी संदिग्ध नजर आ रही है. एक अनुमान के मुताबिक माफिया द्वारा जालौन में करोड़ो के सरकारी राजस्व को चूना लगाया जा रहा है. 

Entertainment News: उर्फी जावेद ने सड़क पर सबको किया दंग, सोशल मीडिया पर जमकर किया जा रहा ट्रोल

नदी की जलधारा रोककर हो रहा अवैध खनन
ऐसी बातें सामने आ रही हैं कि एव्यूडेन्स ट्राउजर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा खनन माफिया निखिल जैन के इशारों पर सबकुछ हो रहा है. इसके तहत नदी की जलधारा को रोककर अवैध खनन किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक पथरेहता ग्राम प्रधान खनन माफिया सेवा राम ग्राम समाज समेत वन विभाग की जमीन पर अवैध खनन कर रहा है. तहसील कालपी के गाटा संख्या 747 सरकारी पट्टा में है, लेकिन अपनी सीमा से बाहर हटकर खनन माफिया द्वारा अवैध खनन किया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक कमिशनर झांसी आदर्श सिंह जालौन दौरे पर आए थे. जब उनसे अवैध खनन को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने चुप्पी साध ली. इसके बाद वह गाड़ी में बैठकर वहां से रवाना हो गए.

WATCH: अपने बिजनेस के लिए महिलाओं को मिल रहा 25 लाख तक लोन, वो भी बगैर गारंटी

 

Trending news