Mauni Amavasya 2023: मौनी अमावस्या आज, फटाफट जानें शुभ-मुहूर्त-पूजा-विधि और महत्व
Advertisement

Mauni Amavasya 2023: मौनी अमावस्या आज, फटाफट जानें शुभ-मुहूर्त-पूजा-विधि और महत्व

Mauni Amavasya 2023: माघ मास में मौनी अमावस्या का बहुत महत्व है... इस मास में पूजा-पाठ और धार्मिक कार्यो को करने से पुण्यफल के प्राप्ति होने की मान्यता है।

Social Media

Mauni Amavasya 2023: मौनी अमावस्या का हिंदू धर्म में  खास महत्व माना गया है. इसे माघ अमावस्या या माघी अमावस्या  के नाम से भी जाना जाता है.धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्नान, दान और पूजा करने से व्यक्ति के सभी दुख दूर हो जाते है. इस तिथि को भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है. माघ मास 7 जनवरी 2023 से शुरू होकर 5 फरवरी 2023 तक रहेगा.  इस मास में पूजा-पाठ और धार्मिक कार्यो को करने से पुण्यफल के प्राप्ति होने की मान्यता है.

Hindu Nav Varsh 2023: किस दिन मनाया जाएगा हिंदू नव वर्ष? जानें गुड़ी पड़वा-नवरात्रि की तारीख, पूजा मुहूर्त

मौनी अमावस्या 2023 मुहूर्त

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ मास की अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या या माघी अमावस्या पड़ती है. 
अमावस्या तिथि-21 जनवरी 2023 
अमावस्या तिथि- सुबह 6 बजकर 17 मिनट से शुरू 
अगले दिन 22 जनवरी 2023 को प्रात: 2 बजकर 22 मिनट पर समाप्त हो जाएगी.

मौनी अमावस्या का महत्व 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल भर में पड़ने वाली सभी अमावस्या में मौनी अमावस्या का अधिक महत्व है.  इस अमावस्या को संगम स्नान करने से पुण्यफल मिलता है. ऐसा कहा जाता है कि पितृगण इस दिन संगम में स्नान करने आते हैं.  इस दिन दान करने की महत्ता को भी बताया गया है.

अमावस्या को मौन रहकर स्नान किया जाता है स्नान
मौनी अमावस्या पर पूरे दिन मौन धारण करने का महत्व माना गया है. अगर ऐसा न हो सके तो दान-स्नान से सवा घंटे पहले भी यदि मौन धारण कर लिया जाए तो इससे दान का फल कई गुना प्राप्त होता है.
कुछ विद्वान पंडितों का मानना है कि यदि इस दिन व्यक्ति पूरे नियम कायदे से मौन व्रत का पालन करते हुए भगवान शिव और विष्णु की आराधना करता है तो उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.वहीं इस दिन पितरों के तर्पण का भी विधान है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पितरों का तर्पण करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है. पूर्वजों का आशीर्वाद भी मिलता है.

मौनी अमावस्या पूजा विधि (Mauni Amavasya 2023 Puja Vidhi)
सूर्योदय से पहले उठें और गंगा या संगम में स्नान करें. अगर जाना संभव न हो तो घर पर पानी में नहाते समय गंगाजल मिलाकर स्नान करें. इसके बाद सूर्य को अर्घ्य दें. भगवान शिव को जल अर्पित करें. विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें.ब्राह्मणों को भोजन कराएं और गरीबों की मदद करें. अपनी सामर्थ के अनुसार दान-दक्षिणा दें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Watch: बरसों बाद बदली मकर संक्रांति की तारीख, जानें किस मुहूर्त में दान-पुण्य करना होगा शुभ

Rashifal 3 Jan 2023: मिथुन-कुंभ समेत ये जातक रहें सावधान, बड़े फैसले का दिन, पढ़ें आज का राशिफल
 

 

Trending news