Old Age Pension Scheme: बुजुर्गों को अब पेंशन के लिए नहीं लगाने होंगे बैंक के चक्कर, घर बैठे मिलेगी पूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1372621

Old Age Pension Scheme: बुजुर्गों को अब पेंशन के लिए नहीं लगाने होंगे बैंक के चक्कर, घर बैठे मिलेगी पूरी जानकारी

Old Age Pension Scheme: प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों को अब उनके बैंक खाते में पेंशन की राशि आई या नहीं यह जानने लिए उन्हें बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.. 

 

Old Age Pension Scheme: बुजुर्गों को अब पेंशन के लिए नहीं लगाने होंगे बैंक के चक्कर, घर बैठे मिलेगी पूरी जानकारी

Old Age Pension Scheme: उत्तर प्रदेश में रहने वाले सीनियर सिटीजन को अब वृद्धावस्था पेंशन के लिए बार-बार बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे. घर बैठे ही उनको इस बात की जानकारी मिलेगी कि उनके खाते में पैसे आए या नहीं. जल्दी ही उनके मोबाइल फोन पर SMS के जरिये इसकी सूचना आ जाएगी. Up.gov.in पर रजिस्ट्रेशन नंबर जान सकते हैं.

लाभार्थीयों का वैरीफिकेशन पूरा
प्रदेश के समाज कल्याण विभाग के विभाग के पास इस योजना के सभी लाभार्थियों के मोबाइल फोन नंबर नहीं थे, मगर आधार वैरीफिकेशन के साथ हुए ई-केवाईसी की वजह से लाभार्थियों के फोन नंबर Collect किए जा चुके हैं.  विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अभी जिन लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण हो चुका है, उनके खातों में अप्रैल से जून तक की पेंशन राशि भेजी जा रही है.

आधिकारिक वेबसाइट

Up.gov.in

15 अक्टूबर तक भेज दी जाएगी पेंशन की राशि 
 समाज कल्याण विभाग की कोशिश है कि कि 15 अक्तूबर तक सभी लाभार्थियों के खातों में जुलाई से सितंबर की पेंशन की राशि भी भेज दी जाए. आधार वेरिफिकेशन के मामले में शीर्ष 5 जिलों में से चार जिले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हैं. इनमें भी फिरोजाबाद सबसे ऊपर है.

कहां कितने लोगों का आधार वेरिफिकेशन?
फिरोजाबाद में आधार प्रमाणीकरण संख्या 49,257
बिजनौर में 41,856
अमरोहा 24,155
हापुड़ में 10,613

फिरोजाबाद में लाभार्थियों की संख्या 57,124 
बिजनौर में 52,841
अमरोहा में 30,691 और हापुड़ में 13,737 है। कुल मिलाकर इन जिलों में आधार सत्यापन पूरा हो चुका है।

प्रदेश में कुल लाभार्थियों की संख्या 56 लाख
प्रदेश में आधार प्रमाणित पेंशनरों की संख्या कुल 37.49 लाख हैं.  इसके अलावा आधार प्रमाणीकरण से बचे लाभार्थियों की संख्या 15.55 लाख है.  प्रदेश में कुल beneficiaries की संख्या 56 लाख हैं. उत्तर प्रदेश में वृद्ध जनों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके लिए समाज कल्याण विभाग के आला अधिकारी टीम बनाकर घर-घर जाकर वेरिफिकेशन का काम कर रहे हैं.

वृद्धवस्था पेंशन योजना की वेबसाइट पर जाकर भरें फार्म
समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने बताया कि वृद्धवस्था पेंशन योजनान्तर्गत वेबसाइट https:spy-up.gov.in पर जाकर अपने जिले विकास खंड\\नगर निकाय, ग्राम पंचायत\\नगरीय वार्ड को चुनकर अपने गांव और नगरीय वार्ड की पेंशन सूची से अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मालूम कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई
लाभार्थी पेंशन पोर्टल पर जाएं और लाल रंग की पट्टी आधार प्रमाणीकरण के लिए फ्लैश होती है. उसे क्लिक कर वृद्धास्था पेंशन का चयन करते हुए रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नम्बर और बैंक अकाउंट नम्बर डालें. ओटीपी से अपना मोबाइल नम्बर पेंशन के साथ दर्ज कर लें. लाभार्थी का नाम पेंशनर सूची में और आधार में समान है, तो रजिस्ट्रेशन के साथ आधार का प्रमाणीकरण आसानी से हो जाएगा. 

परेशानी हो तो इनसे करें संपर्क
जिन लाभार्थियों का नाम उनके आधार कार्ड से अलग है तो ऐसी स्थिति में ग्राम पंचायत अधिकारी /पंचायत सहायक के माध्यम से आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर लाभार्थी का मोबाइल नम्बर अथवा किसी निकट संबंधी का मोबाइल नंबर जिला समाज कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराएं. ताकि जिला स्तर से आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी की जा सके.

World Heart Day: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है 'विश्व हृदय दिवस', जानें वर्ल्ड हार्ट डे का इतिहास और महत्व
 

 

Trending news