Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1308309

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी

Janmashtami 2022: धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि जन्माष्टमी के दिन घर में वो चीजें लानी चाहिए जो बाल गोपाल को पसंद हैं. अगर ऐसा करने से घर में सुख-शांति आती है और तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं. आइए जानते हैं जन्माष्टमी पर क्या चीजें खरीदना शुभ रहता है...आइए जानते हैं ....

Janmashtami 2022:  जन्माष्टमी पर घर लेकर आएं ये पांच चीजें, कान्हा हो जाएंगे खुश, घर में नहीं होगी किसी चीज की कमी

Janmashtami 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व पूरे भारत में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन श्री कृष्ण के बाल रूप यानी लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 18 व 19 अगस्त दोनों दिन पड़ रही है. जो लोग जन्माष्टमी व्रत रखते हैं वे सप्तमी वृद्धा अष्टमी तिथि में 18 अगस्त को व्रत रख सकते हैं.  लेकिन जो लोग जन्माष्टमी उत्सव व्रत रखते हैं, उनके लिए 19 अगस्त शुभ रहेगा. जन्माष्टमी के दिन रात को 12 बजे भगवान का जन्म कराया जाता है और पंचामृत से स्नान कराया जाता है. इसके बाद सुंदर कपड़े पहनाकर पूजा की जाती है और उन्हें झूला झुलाया जाता है. 

krishna Janmashtami 2022: कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? जानें कान्हा को भोग लगाने के नियम, मिलेगा पूजा का फल

धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन घर में वो चीजें लानी चाहिए जो बाल गोपाल को पसंद हैं. अगर ऐसा करने से घर में सुख-शांति आती है और तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं. आइए जानते हैं जन्माष्टमी पर क्या चीजें खरीदना शुभ रहता है.

बांसुरी है कृष्ण को प्रिय
भगवान कृष्ण को बांसुरी बहुत पसंद है, ऐसा कहा जाता है कि वो एक भी पल के लिए बांसुरी को नहीं छोड़ते थे. बांसुरी के साथ मोह के चलते राधा उसको सौतन कहती थीं. जन्माष्टमी के दिन कृष्ण जी को लकड़ी या चांदी की बांसुरी अर्पित करें. ऐसा कहा भी गया है कि इस दिन पूजा के बाद इसको  तिजोरी, या फिर ऐसी जगह पर रखें जहां पैसे रखे जाते हैं. ऐसा करने  से कभी दरिद्रता नहीं आती.

Janmashtami 2022: रख रहे हैं जन्माष्टमी का व्रत तो भूलकर भी न करें ये काम, तुलसी के साथ तो बिलकुल नहीं, जीवन भर होगा पछतावा

शंख घर लाए, घर में होगा लक्ष्मी का वास
श्रीकृष्ण, भगवान विष्णु के अवतार हैं. ऐसा कहा जाता है कि शंख में मां लक्ष्मी का वास होता है. जन्माष्टमी पर शंख घर में जरूर लाएं.

गाय-बछड़ा हैं कान्हा को प्रिय
भगवान कृष्ण गाय से बहुत लगाव गौ माता से ख़ास लगाव. धर्म ग्रंथों के अनुसार श्री कृष्ण के कारण ही गाय को माता की संज्ञा दी गई. जन्माष्टमी पर गाय और बछड़े की छोटी-सी प्रतिमा खरीदकर मंदिर में रखें.

वैजयंती माला से होगा घर में लक्ष्मी का वास
कान्हा गले में वैजयंती माला धारण किए हुए हैं. जन्माष्टमी पर घर लाने से मां लक्ष्मी का वास होता है.घर से दरिद्रता दूर हो जाएगी.

मोरपंख लाएं घर
कष्ण की सबसे प्रिय वस्तु है मोरपंख. कहते हैं जन्माष्टमी पर मोरपंख खरीदकर घर लाने से बुरी शक्तियां आसपास भी नहीं भटकती. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार  मोरपंख से गृहक्लेश नहीं होता. मान्यता है घर में मोरपंख के होने से कालसर्प दोष दूर होता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

 

Hamirpur: जन्माष्टमी से पहले जमीन से प्रकट हुए भगवान विष्णु! गांव वालों ने शुरू की पूजा-पाठ

 

Trending news