जानिए क्या हुआ जब लंगूर का शव लेकर डीएम के दफ्तर पहुंचा एक शख्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1253003

जानिए क्या हुआ जब लंगूर का शव लेकर डीएम के दफ्तर पहुंचा एक शख्स

WATCH Monkey Viral Video: डीएम दफ्तर में अक्सर लोग अपने लिए किसी न किसी योजना का लाभ लेने के लिए गुहार लगाने पहुंचते हैं. कोई पेंशन के लिए तो कोई छात्रवृत्ति व किसी अन्य सरकारी योजना में नाम जुड़वाने की फरियाद डीएम साहब से करता है. लेकिन बलिया में एक शख्स मृत लंगूर को लेकर पहुंचा और उसके अंतिम संस्कार के लिए व्यवस्था किये जाने की मांग करने लगा. 

जानिए क्या हुआ जब लंगूर का शव लेकर डीएम के दफ्तर पहुंचा एक शख्स

मनोज चतुर्वेदी/बलिया: बेजुबानों की तकलीफ को अक्सर हम अनदेखा कर देते हैं. हैरानी की बात यह है कि संबधित महकमे के अधिकारी और कर्मचारियों को भी इसकी परवाह नहीं होती. बलिया जनपद में सुखपुरा थाना क्षेत्र में ऐसा ही एक मामला सामने आया है. यहां देवकली गांव में एक लंगूर बेहोशी की हालत में चाय की दुकान के पास पड़ा मिला. उसी दौरान पशुप्रेमी एक शख्स नवीन कुमार राय को जब इसका पता चला तो वह तुरंत ही लंगूर को देखने पहुंचे. 

संबंधित विभाग को दी जानकारी

जिंदगी और मौत से जूझते लंगूर की मदद के लिए उन्होंने वन विभाग एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को सूचित किया. दोनों ही विभाग के अधिकारियों ने कोई मदद नहीं की. वक्त जैसे-जैसे बीतता गया लंगूर की सांसे थमती चली गई. थोड़ी ही देर में लंगूर ने दम तोड़ दिया. इस घटना से दुखी नवीन लंगूर को कंधे पर उठाकर डीएम दफ्तर पहुंच गया. यहां डीएम साहब ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का भरोसा तो जरूर दिया लेकिन मृत जानवर की अंत्येष्टि की कोई व्यवस्था नहीं की गई. थक हार कर नवीन मृत लंगूर को गंगा में प्रवाहित करने चला गया.

fallback

मौत की वजह भी पता नहीं चली

पशु प्रेमी का यह भी कहना था कि यदि लंगूर का पोस्टमार्टम हो जाता तो उसकी मौत की असली वजह पता चल जाती. हालांकि इस बारे में भी संबधित विभाग का कोई कार्रवाई न करना विभागीय जिम्मेदारी को दरकिनार करने जैसा है. वैसे यह कोई पहला मामला नहीं है जब सार्वजनिक स्थान पर बेजुबानों के शव इस तरह पड़े मिले हों, अक्सर वन विभाग और पशुपालन विभाग के साथ ही समाज की उदासीनता की तस्वीरें सामने आती रही हैं. ऐसे में जरुरत इस बात की है कि लोग पशुओं से जुड़े अधिकारों को लेकर न सिर्फ सजग हों बल्कि संबंधित विभागों को भी सतर्क करते रहें. 

WATCH LIVE TV

Trending news