Karwa chauth: UP की जेलों में भी होगा चांद का दीदार, महिला कैदियों की पतियों से मुलाकात के खास इंतजाम
Advertisement

Karwa chauth: UP की जेलों में भी होगा चांद का दीदार, महिला कैदियों की पतियों से मुलाकात के खास इंतजाम

Karwa Chauth 2022: यूपी की जेलों में बंद महिला कैदियों ने करवा चौथ का व्रत रखा है. 

Karwa Chauth 2022

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के मौके पर उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद महिला कैदियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. इस बार सभी महिला कैदी व्रत रख सकेंगी. उनके पूजन के लिए विशेष व्यवस्था भी कराई गई है. जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि जो महिला कैदी जेलों में बंद है, उनके पति शाम को अपनी पत्नियों से मुलाकात कर सकते हैं. जिनके पति जेल में बंद है उनकी पत्नियां भी जेल जाकर करवा चौथ का त्योहार मना सकती हैं. इसको लेकर विशेष व्यवस्था की गई है. 

जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने नवरात्रि व्रत को लेकर बताया कि पहली बार ऐसा हुआ था कि जेलों में बंद 28637 हिंदू महिलाओं ने व्रत रखा. जबकि 689 मुस्लिम महिला कैदियों ने माता रानी का व्रत रखा. इन सभी के लिए जेल में विशेष व्यवस्था की गई थी. 

Karwa Chauth 2022: उत्तराखंड के प्रमुख शहरों में कल कितने बजे निकलेगा चांद

गोरखपुर जेल में 12 कैदियों ने रखा जीवनसाथी के लिए व्रत 
गोरखपुर के जिला कारागार में हत्या एवं अन्य आरोप में बंद 12 कैदियों ने अपने पतियों या अपने प्रेमियों के लिए करवा चौथ का व्रत रखा है. जेल अधीक्षक ओम प्रकाश कटियार ने बताया कि सामाजिक संस्था की ओर से सभी महिलाओं को व्रत का सामान उपलब्ध करा दिया गया है. 

पति की हत्या के आरोप में बंद महिला ने प्रेमी के लिए रखा व्रत
पति की हत्या के आरोप में बंद दो महिलाओं ने अपने प्रेमी की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा है. वहीं एक मुस्लिम महिला प्रेमी के साथ मिलकर भाई की हत्या करने के आरोप में जेल में बंद है. उसने भी अपने प्रेमी के लिए करवाचौथ का व्रत रखा है. एक अन्य मुस्लिम महिला व्रत रखती थी, लेकिन उसे महाराजगंज जेल में शिफ्ट कर दिया गया है. महिला अपने पति और बच्चे की हत्या के आरोप में जेल में बंद है. 

Karwa Chauth 2022 Moonrise Time: बादलों के बीच Delhi-NCR में कितने बजे निकलेगा चांद?

प्रेमी के साथ जेल में बंद महिला ने रखा उपवास
पति की हत्या के आरोप में 5 महीने से जेल में बंद महिला चंदा (बदला हुआ नाम) इस बार प्रेमी के लिए व्रत रखने जा रही है.  गुलरिहा स्थित शराब भट्टी के पास महिला ने रॉड से हमला कर अपने पति की हत्या कर दी. उस वक्त महिला ने इसे दुर्घटना बताया था, लेकिन जब उसका बेटा और देवर सामने आए तो पर्दाफाश हुआ. जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था. वह और उसका प्रेमी वर्तमान में जेल में बंद है. 

गगहा क्षेत्र में एक महिला आशा (काल्पनिक नाम) ने प्रेमी के साथ मिलकर पति की हत्या कर पेड़ से लटका दिया था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद गला दबाकर मारने की पुष्टि हुई थी. मृतक के भाई ने पत्नी और उसके प्रेमी के खिलाफ केस दर्ज करवाया था. दोनों जेल में बंद है. वह भी अपने प्रेमी के लिए व्रत रहेगी. 

Karva Chauth 2022 Wishes: करवा चौथ के मौके पर अपने पार्टनर को भेजें ये स्पेशल मैसेज

इसके अलावा एक मुस्लिम युवती भी अपने प्रेमी के लिए करवाचौथ का व्रत करने जा रही है. गुलरिहा इलाके की रहने वाली सना (काल्पनिक नाम) ने सगे भाई की हत्या कर दी थी. दरअसल युवती का भाई उसके प्यार में बाधा बन रहा था. जिसपर युवती और उसके प्रेमी ने मिलकर भाई को अपने रास्ते से हटा दिया. दोनों इस समय जेल में है. युवती भी अपने प्रेमी के लिए बिना शादी के ही व्रत रखा है. 

Trending news