HMA ग्रुप के मालिकों का निकला पाकिस्तानी कनेक्शन! बढ़ सकती हैं मुश्किलें, 60 घंटे से छापामार कार्रवाई जारी
Advertisement

HMA ग्रुप के मालिकों का निकला पाकिस्तानी कनेक्शन! बढ़ सकती हैं मुश्किलें, 60 घंटे से छापामार कार्रवाई जारी

HMA ग्रुप के आगरा के अलावा दिल्ली,मुंबई, गाजियाबाद, कानपुर, अलीगढ़, उन्नाव समेत 12 शहरो में 35 से अधिक ठिकानों पर यह छापामार कार्रवाई का आज तीसरा दिन है. 

HMA ग्रुप के मालिकों का निकला पाकिस्तानी कनेक्शन! बढ़ सकती हैं मुश्किलें, 60 घंटे से छापामार कार्रवाई जारी

आगरा/उन्नाव: आगरा के HMA ग्रुप पर 60 घंटे से ज्यादा का समय बीतने के बाद भी इनकम टैक्स की छापामार कार्रवाई जारी है. आगरा में HMA ग्रुप के 18 से अधिक ठिकानों पर शनिवार की सुबह छापा मारा गया था, जो की अभी तक जारी है. सूत्रों के मुताबिक, आयकर विभाग को ग्रुप के टर्नओवर के अरबों रुपये में होने के बाद भी आय बेहद कम दिखाए जाने का अनुमान है. इसी को लेकर ठिकानों पर प्रपत्रों की जांच पड़ताल की जा रही है. ग्रुप से जुड़े कारोबारियों के लेनदेन को भी खंगाला जा रहा है. 

बता दें कि HMA ग्रुप के आगरा के अलावा दिल्ली,मुंबई, गाजियाबाद, कानपुर, अलीगढ़, उन्नाव समेत 12 शहरो में 35 से अधिक ठिकानों पर यह छापामार कार्रवाई का आज तीसरा दिन है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों का जमावड़ा देर शाम तक HMA ग्रुप के ठिकानों पर जमा हुआ था 12 शहरों के करीब 35 ठिकानों से बड़ी संख्या में ऐसे कागजात हाथ लगे हैं, जिनसे बड़े लेनदेन का खुलासा हो रहा है.

पाकिस्तानी कनेक्शन खंगाल रही एजेंसियां 
तीसरे दिन भी जारी छापामार कार्रवाई के दौरान इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों के हाथ एक वाट्सएप चेट भी हाथ आई है. इससे HMA ग्रुप के मालिकों की मुश्किलें बढ़ना तय माना जा रहा है. ये वाट्सएप चेट पूर्व बसपा विधायक जुल्फिकार अहमद भुट्टो के भाई कामिल की बताई जा रही है. जिससे कामिल का पाकिस्तानी कनेक्शन भी सामने आ रहा है. वॉट्सएप चैट में  पाकिस्तान के किसी व्यक्ति से बात होती दिख रही है. यही वजह है कि अब IT की रेड के बाद ED की रडार पर HMA ग्रुप के मालिक आ सकते हैं. वाट्सएप चैट के बाद खुफिया एजेंसियां अलर्ट मोड पर आ गई हैं.

बसपा से रहे हैं पूर्व विधायक
बसपा सुप्रीमो मायावती के खासमखास रहे जुल्फिकार अहमद भुट्टो बसपा के कद्दावर विधायकों में माने जाते थे. पूर्व बसपा सरकार में मंत्री रहे नसीमुद्दीन सिद्दीकी से जुल्फिकार अहमद भुट्टो की नजदीकियां किसी से छिपी नहीं रही हैं.वर्तमान में भी जुल्फिकार अहमद भुट्टो बसपा में सक्रिय राजनीति में हैं.

उन्नाव में भी आईटी का छापा
फ्रोजन मीट सप्लाई करने वाले  एचएमए ग्रुप के उन्नाव स्थित स्लाटर हाउस पर  बीते 55 घंटों से आईटी की छापेमारी चल रही है. सूत्रों पर भरोसा करें तो  अब तक स्लाटर हाउस में बड़ी टैक्स चोरी के सबूत आईटी के हाथ लगे  हैं. यानी कि जब आईटी की कार्रवाई खत्म होगी एक बड़ी अनियमितता सामने आ सकती है. स्लाटर हाउस से जुड़े अधिकारियों के फोन स्विच ऑफ हैं, कहा यह जा रहा है कि आईटी की टीम  सभी से स्लाटर हाउस के अंदर ही पूछताछ कर रही है. 

एचएमए ग्रुप के उन्नाव स्थिति एओवी स्लॉटर हाउस में बीते  5 नवंबर शनिवार को सुबह 8:00 बजे आईटी की टीम पहुंची थी. आईटी की टीम केंद्रीय सुरक्षा बल के साथ यहां पहुंची थी। सूत्रों के अनुसार स्लॉटर हाउस के वाइस चेयरमैन  शोयब आगरा और बसपा के पूर्व विधायक एचएमए ग्रुप के चेयरमैन जुल्फिकार अहमद भुट्टो की पार्टनरशिप में  यह स्लॉटर हाउस संचालित हो रहा है. यहां ब्लैक गोल्ड के नाम से विदेशों में खासकर गल्फ कंट्रीज में फ्रोजन मीट सप्लाई किया जाता है. यहां प्रतिदिन 750 मवेशी कटने की क्षमता है.

स्लाटर हाउस में शनिवार सुबह 8 बजे आईटी की टीम आ गई थी.  सूत्रों की माने तो शुरू में स्लाटर हाउस के शीर्ष प्रबंधन ने आईटी  कार्रवाई में किसी प्रकार का सहयोग नहीं किया.  आईटी टीम द्वारा सख़्ती बरतने पर 31 घंटे बाद रविवार शाम को स्लाटर हाउस के वाइस चेयरमैन शोयब आगरा स्लॉटर हाउस पहुंचे थे. तब से आईटी की टीम लगातार इनसे पूछताछ कर रही है.

टीम ने स्लॉटर हाउस में आए व्यय के सारे आंकड़े खंगाले हैं. देश-विदेश में निर्यात होने वाले मीट और इसके लिए आयात होने वाली बफैलों तथा अन्य चीजों से जुड़े कागजों का भी मिलान किया  जा रहा है. मजदूरों,कर्मचारियों और स्लॉटर हाउस के अधिकारियों  पर व्यय किए गए रुपयों,ट्रांसपोर्टेशन में हो रहे खर्च आदि का भी मिलान किया जा रहा है. आईटी की टीम ने सभी अधिकारियों के लैपटॉप मोबाइल जप्त कर लिए हैं.  जो भी संदिग्ध डाटा मिल रहा है, उस पर कड़ाई से पूछताछ की जा रही है. 

(आगरा से मनीष गुप्ता और उन्नाव से ज्ञानेन्द्र प्रताप की रिपोर्ट )

Trending news