Home Remedy For Crack Heels: एड़ियां फटने पर इन घरेलू नुस्खों की लें मदद, सर्दियों में ऐश्वर्या राय जैसी सुंदर हो जाएंगी पैर की एड़ी, एक बार आजमाकर तो देखें
Advertisement

Home Remedy For Crack Heels: एड़ियां फटने पर इन घरेलू नुस्खों की लें मदद, सर्दियों में ऐश्वर्या राय जैसी सुंदर हो जाएंगी पैर की एड़ी, एक बार आजमाकर तो देखें

कड़कड़ाती ठंड पड़ रही है. इस मौसम में आपने देखा होगा कि अक्सर स्किन से जुड़ी परेशानियां होती हैं. इसमें सबसे ज्यादा पैर की एड़ियों लेकर होती है. वैसे तो एड़ियों का फटना आम बात है, लेकिन जब दर्द के साथ-साथ खुजली हो और खून आए तो ये गंभीर समस्या बन जाती है.

Social Media

Home Remedy For Crack Heels: कड़कड़ाती ठंड पड़ रही है. इस मौसम में आपने देखा होगा कि अक्सर स्किन से जुड़ी परेशानियां होती हैं. इसमें सबसे ज्यादा पैर की एड़ियों लेकर होती है. वैसे तो एड़ियों का फटना आम बात है, लेकिन जब दर्द के साथ-साथ खुजली हो और खून आए तो ये गंभीर समस्या बन जाती है. इस रिपोर्ट में आपको फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए नुस्खे बताने जा रहे हैं.

Tips To Look Young: बढ़ती हुई उम्र को थाम देगा एक गिलास जूस, हमेशा दिखेंगी रेखा जैसी जवां, जान लें इसको पीने का सही समय

एड़ियां फटने का कारण
एड़ियों के फटने की वजह ड्राई स्किन होती है. स्किन जब ड्राई होती है तो उसमें खिंचाव और सूखापन आने लगता है. एड़ियां ही नहीं होंठ भी सर्दी के मौसमें नमी की कमी के चलते फट जाते हैं. ये  समस्या सभी को होती है. इसे लेकर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं. परेशान न हो कुछ घरेलू नुस् हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं. हम सर्दियों में पानी भी बहुत कम पीते हैं, जिसके कारण हमारी स्किन शुष्क हो जाती है.

फटी एड़ियों पर लगाएं ग्लिसरीन
फटी एड़ियों को फिर से मुलायम और कोमल बनाने के लिए आप ग्लिसरीन का उपयोग कर सकते हैं. स्किन ड्राइनेस को दूर करके स्किन को मुलायम बनाने में गिल्सरीनबहुत ही ज्यादा मददगार है. इस यूज कई तरह से किया जा सकता है .एड़ियां बहुत ही ज्यादा फटी हुई हैं तो इसके लिए आप गुनगुने पानी में अपनी एड़ियों को 10 से 15 मिनट तक रखें. उसके बाद अपने एड़ियों पर ग्लिसरीन लगाएं फिर गुनगुने पानी में डूबो कर रखें. इस क्रम के बाद फिर धो लें और फिर से ग्लिसरीन लगाकर पट्टी करें . फिर सो जाएं सुबह उठकर अपने एड़ियों को धोलें. देखिएगा एक बार इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको अपनी एड़ियां अच्छी नजर आने लगेंगी.

डाइट में फौरन करें इन्हें शामिल
अपनी डाइट में आप विटामिन ई, सी, और बी3 को शामिल करें. इसके लिए आप नट्स, सीड्स के साथ-साथ खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं.

शहद से करें फटी एड़ियों का उपचार
फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप शहद का उपयोग कर सकते हैं. शहद स्किन को मॉइश्चराइज करके बहुत ही आसानी से नरम करने में मदद करता है.फटी एड़ियों को फिर से भरने के लिए और मुलायम बनाने के लिए आप शहद का उपयोग कर सकते हैं.  इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा कप शहद डालकर फिर मिला लें. उसके बाद अपने एड़ियों को इस पानी में 20 मिनट तक डूबो कर रखें. हर रोज ऐसा करने से आप की फटी एड़ियां ठीक होने लगेंगी. इसके अलावा आप शहद को 20 मिनट तक रोज अपने फटी एड़ियों पर लगा सकते हैं.

पेट्रोलियम जेली और नींबू लगाएं
पेट्रोलियम जेली फटी एड़ियों को भरने के लिए और एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए फटने से बचाने के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है. जेली को नींबू के रस में अच्छी तरह से मिलाकर फटी एड़ियों और पैरों पर लगाएंगे तो आपके फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी और आपके पैर बहुत ही ज्यादा मुलायम हो जाएंगे.

चावल के आटे से एड़ियां करें मुलायम
सर्दियों में ठंड की वजह से एड़ियां फटने पर आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 2 चम्मच चावल का आटा लेकर उसमें 4 बूंद सेब का सिरका, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिला लें. इसके बाद उस घोल से फटी एड़ी की मालिश करने पर उसमें आई दरारें भरने लगती हैं और दर्द में भी आराम मिलता है. इसके लिए आपको नियमित काम करना होगा.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Weight Loss Tips: महंगे हेल्दी ड्रिंक और एक्सरसाइज नहीं, ये तीन मसाले हैं Malaika Arora की फिटनेस का सीक्रेट, आप भी करें ट्राई

Celebs Hair Care Secret: तमन्ना-श्रुति-अनुष्का और नयनतारा बालों में लगाती हैं ये खास तेल, साउथ की हिरोइनों के Tips आएंगे आपके काम

Trending news