Guru Gochar 2023 : 22 अप्रैल को साल का सबसे बड़ा ग्रह गोचर, इन 5 राशियों के जीवन में खुलेगा खुशियों का पिटारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1617103

Guru Gochar 2023 : 22 अप्रैल को साल का सबसे बड़ा ग्रह गोचर, इन 5 राशियों के जीवन में खुलेगा खुशियों का पिटारा

Guru Gochar 2023: ज्योतिष के मुताबिक अप्रैल महीने में गुरु मेष राशि में गोचर करेंगे. इसे साल 2023 का सबसे बड़ा राशि परिवर्तन माना जा रहा है, जिसका असर एक दो नहीं बल्कि सभी राशियों पर पड़ेगा.

Guru Gochar 2023 : 22 अप्रैल को साल का सबसे बड़ा ग्रह गोचर, इन 5 राशियों के जीवन में खुलेगा खुशियों का पिटारा

Guru Gochar 2023 : ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक साल 2023 में तीन बड़े राशि परिवर्तन होने वाले हैं. इनमें शनि का पहला राशि परिवर्तन जनवरी महीने में हो चुका है. अब दूसरा राशि परिवर्तन अप्रैल माह में होगा. 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति मेष राशि में गोचर करेंगे. इस दौरान गुरु मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. इसके बाद अक्टूबर महीने में राहु-केतु का राशि परिवर्तन होगा. ध्यान रहे, राशि बदलने पर इसका असर लंबे समय तक रहता है. गुरु गोचर के प्रभाव से व्‍यक्‍ति की रुचि अध्‍यात्‍म और धार्मिक कार्यों की ओर बढ़ती है.  बृहस्‍पति को सभी देवताओं का गुरु माना जाता है. वैदिक ज्‍योतिष के मुताबिक किसी भी राशि में बृहस्‍पति का गोचर जीवन में तरक्की और खुशहाली लेकर आता है. गुरु ज्ञान, कर्म, संपत्ति के दाता माने जाते हैं. देव गुरु बृहस्पति 27 नक्षत्रों में पुनर्वसु, विशाखा और पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र के स्वामी माने जाते हैं. ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि वैसे तो गुरु लगभग 13 महीने में राशि परिवर्तन करते हैं लेकिन मेष राशि में उनका गोचर पूरे 12 साल बाद होगा.

आइए जानते हैं किस राशि पर कैसे असर पड़ेगा

1.मेष राशि के जातकों के पेंडिंग काम पूरे होंगे : 22 अप्रैल को लगने वाले ग्रह गोचर का सबसे अधिक फायदा मेष राशि के जातकों को मिलेगा. बृहस्पति का ये गोचर बहुत इनके जीवन में बदलाव की शुरुआत करेगा. पिछले 6 महीने से जो काम इनके रुके हैं वह 22 अप्रैल के बाद संपन्न होने लगेंगे. यहां तक की लंबी बीमारी से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य में अभूतपूर्व सुधार होगा. वैवाहिक जीवन में खुशियां लौटेंगी. बशर्ते आप सप्ताह में एक बार अपनी धर्मपत्नी के साथ मंदिर अवश्य जाएं.

2.मिथुन राशि का इन्वेस्टमेंट प्लान सफल होगा : गुरु के इस राशि परिवर्तन से मिथुन राशि के जातकों को भी खूब लाभ होगा. उन्हें निवेश के नये मौके मिलेंगे. हां, बिजनेस से जुड़े फैसले लेते समय टीम और अपने शुभचिंतकों की राय जरूर लें. हालांकि आपके खर्च में गैर जरुरी वृद्धि भी हो सकती है. बेहतर होगा कि सोशल वर्क से जुड़े कार्यों में भी ध्यान दें.

3.कन्या राशि के जातक धार्मिक यात्रा करेंगे : कन्या राशि पर इस गोचर का पॉजिटिव असर पड़ेगा. 22 अप्रैल के बाद इस राशि के जातकों की धर्म-कर्म में विशेष आस्था बढ़ेगी. आपके फैसलों में परिवार का साथ मिलेगा. आप किसी धार्मिक यात्रा पर जाएं, इसके सुखद परिणाम मिलेंगे.

4.कर्क राशि का सोया हुआ भाग्य जगेगा : गुरु के होने वाले इस राशि परिवर्तन से कर्क राशि के जातकों को आर्थिक लाभ तो नहीं होगा लेकिन उनकी पद प्रतिष्ठा काफी बढ़ेगी. वह जिस कार्यक्षेत्र में भी होंगे वहां उनके लिए अनकूल समय शुरू होने वाला है.

5.मीन राशि पर गुरू गोचर का प्रभाव : मीन राशि वालों को अच्छी नौकरी मिलने का योग बन रहा है. आप इंटरव्यू के दिन गुलाबी रंग के कपड़े पहन सकते हैं.  हालांकि इस राशि के जातकों यदि विवाहित हैं तो उन्हें आपसी बातचीत में विनम्रता रखनी चाहिए. छोटी-छोटी बात में झगड़ने से बेवजह तनाव  बढ़ सकता है.

अन्य राशियों पर असर
सिंह राशि : इस राशि के जातकों की राशि में गुरु नौंवे भाव में गोचर करेंगे. यह गुरु का अपना भाव है. इस स्थिति में गुरु प्रबल होते हैं. ऐसे में गुरु का गोचर सिंह राशि वालों के लिए लाभदायक रहेगा. आपको अचानक धन की प्राप्ति होगी.

कुंभ राशि: आपके जीवन में इसका विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन कुंभ राशि के जातकों को अपनी आर्थिक स्थिति पर ध्यान देने की आवश्यकता है. आज भले ही आप निवेश से  बच रहे हैं लेकिन भविष्य में आपके काम आएगा. पैसा बचाने में लाइफ पार्टनर का भी साथ मिलेगा. इस दौरान पारिवारिक जीवन में खुशियां देखने को मिलेंगी.

धनु राशि : ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि गुरु धनु राशि के पंचम भाव में गोचर करेंगे. इससे आपसे मिलने वाले हर व्यक्ति को खुशी होगी. किसी भी यात्रा के लिए मुहूर्त देखकर ही घर से निकलें. यदि स्टूडेंट हैं तो परीक्षा से पहले थोड़ा सा दही और शक्कर खाकर घर से निकलें.  

वृश्चिक राशि : वर्कप्लेस और फैमिली लाइफ में थोड़ी दिक्कत हो सकती है. इसलिए नौकरी और गृहस्थ जीवन में बैलेंस बनाकर चलना होगा. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: नवरात्रि से चमकेगा इन 4 राशिवालों की किस्मत का सितारा, मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा

Trending news