श्रम मंत्रालय बेरोजगार युवाओं को दे रहा नौकरी और भत्‍ता!, जानें वायरल दावे की असल सच्‍चाई
Advertisement

श्रम मंत्रालय बेरोजगार युवाओं को दे रहा नौकरी और भत्‍ता!, जानें वायरल दावे की असल सच्‍चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर http://srbc.in.net नाम की वेबसाइट श्रम मंत्रालय में भर्ती और रोजगार भत्‍ते के लिए आवेदन मांग रही है. ऐसे में इस वायरल दावे का पीआईबी की तरफ से फैक्ट चेक किया गया है. जानें पूरी सच्‍चाई 

श्रम मंत्रालय बेरोजगार युवाओं को दे रहा नौकरी और भत्‍ता!, जानें वायरल दावे की असल सच्‍चाई

Fact Check: हर किसी की इच्‍छा होती है कि वह सरकारी नौकरी में जाए. इसके लिए युवा पढ़ाई के दौरान से ही विभिन्‍न सरकारी विभागों के लिए आवेदन डालना शुरू कर देते हैं. वर्तमान समय में ज्‍यादातर युवा सोशल मीडिया पर ही नौकरी की तलाश करते हैं. हालांकि, हर बार आप सोशल मीडिया की जानकारी पर विश्‍वास नहीं कर सकते. ऐसा ही एक दावा सोशल मीडिया पर किया जा रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि श्रम मंत्रालय की तरफ से बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है.

 यह है वायरल दावा
दरअसल, एक वेबसाइट के जरिए यह दावा किया जा रहा है कि श्रम मंत्रालय के तहत ऑनलाइन भर्ती और बेरोजगारी भत्ता देने की तैयारी की जा रही है.  http://srbc.in.net नाम की वेबसाइट से ये दावा किया जा रहा है. इसमें कहा गया है कि ये वेबसाइट श्रम मंत्रालय के तहत काम करती है. इसमें युवाओं से ऑनलाइन आवेदन भी मांगे जा रहे हैं. यहां तक कि लॉगइन करने और खुद को वेबसाइट पर रजिस्टर करने का भी विकल्प दिया गया है. 

सच्‍चाई कुछ और निकली  
इस दावे की सच्चाई की बात करें तो सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी वेबसाइट नहीं चलाई जा रही है. श्रम मंत्रालय की तरफ से युवाओं को नौकरी देने के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन नहीं मांगे गए हैं. इसके अलावा बेरोजगारी भत्ता देने का दावा भी फर्जी है. पीआईबी की तरफ से भी इसका फैक्ट चेक किया गया है. इसमें बताया गया है कि दावा करने वाली बेवसाइट का सरकार से कोई भी लेना-देना नहीं है. 

फेक मैसेजेस पर विश्‍वास न करें 
ऐसे में सरकारी नौकरी देने और बेरोजगारी भत्ता देने का दावा करने वाली ये वेबसाइट एक फेक वेबसाइट है. इसके जरिए लोगों को ठगने का काम किया जा सकता है. अगर आपके पास भी इस वेबसाइट को लेकर कोई मैसेज आया है तो उस पर यकीन न करें. इसके लिए आप मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. साथ ही सोशल मीडिया पर आ रही फेक जानकारी से बच कर रहें. 

Watch: अमृतपाल सिंह को लेकर उत्तराखंड अलर्ट, उधमसिंह नगर के रास्ते नेपाल भागने की आशंका

Trending news