Dahi-Kishmis Benefits: फिट रहने के लिए रोज इस समय करें दही-किशमिश का सेवन, शिल्पा जैसी पाएंगे फिगर
Advertisement

Dahi-Kishmis Benefits: फिट रहने के लिए रोज इस समय करें दही-किशमिश का सेवन, शिल्पा जैसी पाएंगे फिगर

Dahi-Kishmis Benefits:  दही और किशमिश (curd and raisins)हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. आइए जानते हैं इसकी खूबियां

Dahi-Kishmis Benefits: फिट रहने के लिए रोज इस समय करें दही-किशमिश का सेवन, शिल्पा जैसी पाएंगे फिगर

Dahi-Kishmis Benefits: हम हेल्दी रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते, डाइटिंग पर चले जाते है जिसके कारण हमारा वजन तो कम हो जाता है. लेकिन कई सारे हेल्थ प्रॉब्लम खड़ी हो जाती हैं. हमारा पैसा भी बर्बाद हो जाता है. हमारे घर में ही कुछ चीजें मौजूद होती हैं जिनको सही तरीके से इस्तेमाल करने पर हम अपनी हेल्थ को ठीक रख सकते हैं. हम बात कर रहे हैं घरेलू उपाय की. इस रिपोर्ट में हम दही और किशमिश के बारे में बताने जा रहे हैं.

दही-किशमिश खाने के फायदे
दही और किशमिश (curd and raisins)हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. कर्ड और किशमिश खाने से शरीर में गुड बैक्टीरिया पैदा होते हैं. इनको साथ खाने से पेट की सूजन कम होती है. बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी दही और किशमिश बहुत फायदेमंद होती है. इन दोनों का सेवन करने से हड्डियां में मजबूत आती है. 

इसके अलावा हम आपको दही और किशमिश की एक रेसिपी भी बता रहे हैं.  इसे बनाना काफी आसान होता है.आइए पढ़ते हैं इसके बारे में ..

Olive Oil Benefits: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ऑलिव ऑयल फेस पैक, कम पैसों में Tara Sutaria की तरह दमक उठेगा चेहरा

इस तरह बनाएं ये हेल्दी दही-किशमिश रेसिपी 
एक कटोरी में गरम फुल क्रीम दूध लें. अब इस दूध में किशमिश डाल दें. फिर इसमें  एक चम्मच दही डालें और दूध को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें. इसे 10-12 घंटे के लिए ढ़क कर रख दें. जब दही जम जाए तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. ये काफी टेस्टी भी होता है.

Coconut Milk Benefits: कोकोनट मिल्क से घर पर बनाएं 4 तरह के हेयर मास्क,आलिया भट्ट के बालों जैसी आएगी चमक

दही और शहद का मिश्रण कमाल
दही अपने आप बहुत हेल्दी माना जाता है किन्तु जब इसमें शहद मिला कर खाते हैं तब यह बहुत ज्यादा हेल्दी हो जाता है. ये एंटीबायोटिक की तरह काम करता है.

अगर वजन घटाना हो तो साथ में खाएं दही-काली मिर्च
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज एक महीने तक दही में काली मिर्च मिला कर खाएं. काली मिर्च को पहले थोड़ा भून ले, इसके बाद दही में मिलाएं. इसके बाद एक चुटकी काला नमक मिला लें. इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

PHOTOS: 40 की उम्र पार इन एक्ट्रेसेस के जलवे आज भी कायम, टोंड फिगर देखकर उड़ जाएंगे आपके होश

Skin Care Tips: अगर इस तरह रखा स्किन का ख्याल तो हमेशा रहेंगे जवां, करिश्मा कपूर जैसा पाएंगे Face ग्लो
 

Trending news