नोएडा गाजियाबाद समेत UP के कई शहरों में ठंड तोड़ रही रिकॉर्ड, जारी रहेगा सर्दी का सितम
Advertisement

नोएडा गाजियाबाद समेत UP के कई शहरों में ठंड तोड़ रही रिकॉर्ड, जारी रहेगा सर्दी का सितम

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण प्रदेश का मौसम बदल गया है. मध्य क्षोभमंडल में अरब सागर तक एक ट्रफ के रूप में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है.  इससे प्रदेश में नवंबर में ही दिसंबर और जनवरी वाली कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

नोएडा गाजियाबाद समेत UP के कई शहरों में ठंड तोड़ रही रिकॉर्ड, जारी रहेगा सर्दी का सितम

Weather Alert : उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है. कुछ हिस्सों में हुई हल्की बारिश से ठंड काफी बढ़ गई है. ठंड हवाओं से तापमान गिर गया. मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दिनों में मौसम कैसा रहेगा.

ठंड की दस्तक धीरे-धीरे बढ़ती दिखाई दे रही है. सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों में दिखा. यहां पूरे दिन बादल छाए रहे, धूप की झलक चंद सेकंड ही नजर आई. इसके कारण दिन का तापमान गिरा, वहीं रात के पारे में मंगलवार से गिरावट के आसार जताए जा रहे हैं. वहीं कोहरा भी बढ़ेगा. एक तरफ पारा गिर रहा, दूसरी तरफ शहर की हवा का स्तर अभी खराब बना हुआ. 

सोमवार को दिन का पारा 23..6 डिग्री रहा, जो रविवार के 28.2 की अपेक्षा 4..6 डिग्री कम हो गया. हालांकि न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं रहा. आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक 2019 में 27 नवंबर को अधिकतम तापमान 21 डिग्री था, जबकि 2020 में 24 डिग्री, 2021 और 2022 में 26 डिग्री दर्ज हुआ था. इस लिहाज से तीन साल बाद नवंबर में 27 दिसंबर का दिन सबसे ठंडा रहा. 28 की रात से न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आने के आसार हैं, हालांकि दिन का पारे में गिरावट नहीं आएगी.

दो से तीन डिग्री की गिरावट बढ़ाएगी सर्दी
 उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ने के संकेत दे रहा है मौसम विभाग. पूरे प्रदेश में बादलों ने डेरा डाल रखा है. सोमवार को बुंदेलखंड में झांसी-हमीरपुर, आगरा-अलीगढ़ की तरफ बारिश रिकॉर्ड की गई. प्रयागराज, चित्रकूट, दक्षिण पूर्वी यूपी यानी विंध्य क्षेत्र के कुछ जिलों में भी बूंदाबांदी के आसार हैं.

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण प्रदेश का मौसम बदल गया है. मध्य क्षोभमंडल में अरब सागर तक एक ट्रफ के रूप में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. इसके कारण प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के आसार हैं.

हालांकि ऐसा अनुमान है कि रात का पारा दो डिग्री तक बढ़ सकता है. वहीं इस पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर हो कर आगे बढ़ने की वजह से आगे बढ़ने और बादल के छंटने की वजह से मौसम शुष्क होगा और पछुआ हवा चलने के आसार हैं. इस वजह से रात के पारे में भी दो से तीन डिग्री तक गिरावट आ सकती है.

Watch: बाबर का जिक्र करते हुए महंत राजूदास ने इस्लाम पर दिया विवादित बयान

Trending news