सर्दियों में सौ बीमारियों की एक अचूक दवा है चीकू , आप भी जान लो असरदार फल की खूबियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1481531

सर्दियों में सौ बीमारियों की एक अचूक दवा है चीकू , आप भी जान लो असरदार फल की खूबियां

ठंड बढ़नी शुरू हो गई. ऐसे में सर्दी-जुकाम होने की समस्‍या आम हो जाती है. तो चीकू आपका पूरा ख्‍याल रख सकता है. जानें सर्दियों में चीकू खाने के क्‍या फायदे हैं.   

सर्दियों में सौ बीमारियों की एक अचूक दवा है चीकू , आप भी जान लो असरदार फल की खूबियां

Chikoo Benefits : दिसंबर का दूसरा सप्‍ताह शुरू हो गया है. ऐसे में ठंड भी पड़ने लगी है. ठंड पड़ते ही लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्‍या बढ़ जाती है. ऐसे में सर्दियों में आने वाला चीकू (Sapodilla) आपका पूरा ख्‍याल रख सकता है. सर्दियों में आने वाला चीकू कई स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होता है. यह सर्दी-जुकाम से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बचाव करता है. क्‍या आप भी जानते हैं सर्दियों में चीकू खाने से क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं.  

पोषक तत्‍वें से भरपूर होता है
एक छोटे से आलू की तरह दिखने वाला मीठा, रसीला और दानेदार यह फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सर्दियों में चीकू खाने के कई लाभ हो सकते हैं. इसमें विटामिन ए, आयरन, फाइबर, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन सी, फोलेट तथा नियासिन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इन्हीं खूबियों के कारण सर्दियों में स्वस्थ रहने और रोगों से बचने के लिए लोग चीकू खाते हैं. 

बीपी को नियंत्रित करने में भी सहायक 
डॉक्टर ऐसे समय में इस फल को खाने की सलाह देते हैं जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है. चीकू के अंदर ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या को दूर कर सकते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, ये फल शरीर को कई बीमारियों से बचा सकता है. चीकू ब्‍लड प्रेशर यानी बीपी को नियंत्रित रखता है. साथ ही यह गुर्दे से जुड़ी बीमारियों से बचाने में सहायक है. किडनी में स्‍टोन पर डॉक्‍टर चीकू खाने की सलाह देते हैं. 

सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण 
सर्दी-जुकाम को दूर करने में भी चीकू लाभकारी है. चीकू में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं. जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो किसी भी इंसान को बेचैनी, चिड़चिड़ाहट और एकाग्रता में कमी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में चीकू के अंदर आयरन पाया जाता है जो मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ्‍य रखता है.  

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम

ऐसे लोग रहें दूर 
जिन लोगों को डायबिटीज यानी मधुमेह की समस्‍या है उन्‍हें चीकू खाने से बचना चाहिए. मधुमेह रोगियों को चीकू का ज्‍यादा सेवन उनकी तबीयत बिगाड़ सकता है. चीकू मधुमेह रोगियों में शुगर लेवल बढ़ा देता है. ऐसे में मधुमेह रोगी चीकू खाने से पहले अपने चिकित्‍सक से सलाह जरूर लें. गर्भवती महिलाओं के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. 

Trending news