उत्तराखंड के 25 लाख लोगों की होगी कैंसर जांच, 6 जिलों में बनेगा कैंसर बोर्ड
Advertisement

उत्तराखंड के 25 लाख लोगों की होगी कैंसर जांच, 6 जिलों में बनेगा कैंसर बोर्ड

कैंसर के मरीजों की संख्या देशभर में लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में उत्तराखंड ने इस जानलेवा बीमारी के उपचार को लेकर पुख्ता तैयारी शुरू कर दी है.

उत्तराखंड के 25 लाख लोगों की होगी कैंसर जांच, 6 जिलों में बनेगा कैंसर बोर्ड

कमल किशोर पिमोली/पौड़ी गढ़वाल: 4 फरवरी को दुनिया भर में विश्व कैंसर दिवस दिवस मनाया जाता है. मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भी शिरकत की. स्वास्थय मंत्री ने बताया कि बीते एक साल में कैंसर को लेकर साढ़े छह लाख लोगों की जांचे की गई हैं. वर्ष 2023-24 में यह लक्ष्य 25 लाख लोगों का रखा गया है, जिसमें हर छह माह में प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य जांच का लक्षय सरकार ने रखा है. साथ ही उन्होनें मेडिकल कॉलेज को भी कैंसर जैसे रोग के प्रति जागरूकता अभियान संबंधी कार्यक्रम हर माह आयोजित करने के लिए कहा. साथ ही कहा कि डॉक्टरी की पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों के लिए योगा एवं जिम कक्षाएं भी शुरु की जाए. इस दौरान कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मेडिकल कॉलेज के छात्रों द्वारा रैली भी निकाली गई. 

जिलों में बनेगा बोर्ड
उत्तराखंड की धामी सरकार ने कैंसर बोर्ड बनने का फैसला लिया है. बोर्ड बनने के बाद कैंसर से पीड़ित मरीजों के डाटा प्रबंधन को बेहतर बनाया जाएगा. आधिकारिक सूचना के मुताबिक शुरुआती दौर में बोर्ड कैंसर की पहचान और इलाज की रणनीति पर काम करेगा. वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक पूरे प्रदेश भर में मुख कैंसर के 5.49 लाख मरीज सामने आए थे. 

यह भी पढ़ेंजातीय जनगणना को मुद्दा बनाएंगे अखिलेश, विधानसभा में होगी तकरार

बताया जा रहा है कि यह बोर्ड बागेश्वर, हरिद्वार, देहरादून, नैनीताल, रुद्रप्रयाग, ऊधमसिंह नगर में केयर सेंटर बनाए जाएंगे. जिला अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में गैर संचारी रोग क्लीनिक के जरिए 30 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों की मुंह, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की निशुल्क जांच की जा रही है. इससे समय से कैंसर रोगियों का इलाज हो सकेगा.

Caste Census: जातिगत जनगणना को लेकर सपा प्रवक्ता ने सीएम योगी से पूछे ऐसे सवाल, योगी आदित्यनाथ क्या देंगे जवाब

Trending news