Barabanki: बाराबंकी की एक ऐसी रेलवे क्रॉसिंग, जहां सामने खड़े रहते हैं यमराज!
Advertisement

Barabanki: बाराबंकी की एक ऐसी रेलवे क्रॉसिंग, जहां सामने खड़े रहते हैं यमराज!

यह रेलवे क्रॉसिंग बाराबंकी जिला मुख्यालय से सटे बंकी मोहल्ले के रास्ते में पड़ती है. बंकी इलाके में एक लाख से भी अधिक आबादी निवास करती है. इसे बंकी रेलवे क्रॉसिंग के नाम से जाना जाता है.  

 

Barabanki: बाराबंकी की एक ऐसी रेलवे क्रॉसिंग, जहां सामने खड़े रहते हैं यमराज!

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: यूपी के बाराबंकी की एक रेलवे क्रॉसिंग सालों से लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है. यहां हर पल ट्रेन के रूप में यमराज खड़े दिखते हैं. क्योंकि दिन भर यह रेलवे क्रॉसिंग ज्यादातर बंद ही रहती है. दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें लगी रहती हैं.आलम यह है कि क्रॉसिंग बंद होने के बाद भी लोग उसे पार करते हैं और रोज यहां हादसे को दावत देते हैं. इस रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज या अंडरपास बनाए जाने की मांग सालों से चल रही है. यह समय-समय पर यहां का बड़ा चुनावी मुद्दा भी बनता रहा है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है.

यहां का है मामला
यह रेलवे क्रॉसिंग बाराबंकी जिला मुख्यालय से सटे बंकी मोहल्ले के रास्ते में पड़ती है. बंकी इलाके में एक लाख से भी अधिक आबादी निवास करती है. इसे बंकी रेलवे क्रॉसिंग के नाम से जाना जाता है.  वैसे तो बंकी मोहल्ला शहर से चंद कदमों पर स्थित है, लेकिन इसकी दूरी एक रेलवे क्रासिग की वजह से काफी बढ़ी हुई है. यह क्रॉसिंग बाराबंकी रेलवे स्टेशन से सटी हुई है. इसी के चलते दिन भर यह रेलवे क्रॉसिंग ज्यादातर बंद ही रहती है. क्योंकि दिनभर एक के बाद एक ट्रेन यहां से गुजरती है और दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें लगी रहती हैं. आलम यह है कि क्रॉसिंग बंद होने के बाद भी लोग मजबूरन अपना समय बचाने के लिए इसे पार करते हैं और रोज यहां अपनी मौत को दावत देते हैं.

लोकसभा में उठा था मुद्दा
बाराबंकी से सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने लोकसभा तक इस मुद्दे को उठाया. सर्वे की बात भी सामने आई, लेकिन हुआ कुछ भी नहीं. इसी बीच बंकी के जहां अधिकांश नागरिक ओवरब्रिज या अंडरपास बनाए जाने के पक्ष में हैं. लेकिन क्रासिंग के किनारे 200 मीटर तक में जो मकान बने हैं. वह लोग इस बात को लेकर परेशान हैं कि अगर ओवरब्रिज या अंडरपास भी बन गया तो उनके घरों का क्या होगा. ओवरब्रिज और अंडरपास निर्माण में सबसे बड़ी बाधा जगह की कमी है. इसी के चलते भी यहां ओवरब्रिज या अंडरपास बनाने को लेकर सरकार भी कोई कदम नहीं उठा पा रही है.

वहीं बंकी के लोगों का कहना है कि क्रॉसिंग हर 10 मिनट बाद बंद हो जाती है इससे न सिर्फ सामान्य लोगों को बल्कि बच्चों को स्कूल-कॉलेज जाने में भी परेशानी होती है. एक बार क्रासिग पर जाम लगता है तो बना ही रहता है.इसीलिए लोग जान जोखिम में डालकर क्रासिग बंद होने के बाद निकलते रहते हैं. जाम से बचने के लिए बाइक वाले नीचे से बाइक निकालते हैं. 

 

Watch : अखिलेश यादव ने स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान पर तोड़ी चुप्पी, विपक्ष पर साधा निशाना

Trending news