Ayodhya News: मुस्लिम इंटर कॉलेज में हनुमान चालीसा पढ़ने पर काटा छात्रों का नाम, जानें मामला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1284886

Ayodhya News: मुस्लिम इंटर कॉलेज में हनुमान चालीसा पढ़ने पर काटा छात्रों का नाम, जानें मामला

अयोध्या के एक मुस्लिम स्कूल से निकाले जाने के बाद सौरभ ने ज़ी मीडिया से बात की. सौरभ पर धार्मिक उन्माद फैलाने का आरोप है, जिस वजह से उसका नाम स्कूल से काट दिया गया. पढ़ें खबर-

Ayodhya News: मुस्लिम इंटर कॉलेज में हनुमान चालीसा पढ़ने पर काटा छात्रों का नाम, जानें मामला

अयोध्या: अयोध्या के एक स्कूल में 2 छात्रों का नाम काटने को लेकर एक बड़ा मामला प्रकाश में आया है. यहां पढ़ाई छोड़कर धार्मिक बातों पर बहसबाजी करना दोनों को भारी पड़ गया. इसमें स्‍कूल प्रशासन ने दोनों पर धार्मिक उन्माद फैलाने का आरोप लगाया और स्कूल से उनका नाम काट दिया गया है. जब छात्रों ने प्रिंसिपल सहित स्‍कूल के प्रबंधक से इस बात की शिकायत की, तो मामला गंभीर होता देख प्रबंधन ने दोनों छात्रों को टीसी जारी कर दिया. 

CWG 2022: काशी के लाल विजय की जूडो में 'विजय'! पिता ने भावुक होकर याद किए बचपन के नटखट पल

टीचर के मना करने पर भी बहस करते रहे बच्चे
इस टीसी पर लिखा है कि धार्मिक उन्माद फैलाने के आरोप में छात्र का नाम विद्यालय से खारिज किया जा रहा है. बता दें, रानोही ड्योढ़ी संपर्क मार्ग पर फैजे आम मुस्लिम इंटर कॉलेज है. यहां नर्सरी से कक्षा 12 तक की कक्षाएं चलती हैं. इस विद्यालय के प्रबंधक मोहम्मद अख्‍तर सिद्दीकी हैं. उन्‍होंने बताया कि मंगलवार को कक्षा-11 के दो छात्र अन्‍य छात्रों से हिंदू-मुसलमान के धार्मिक मुद्दे पर बात करने लगे तो उनको मना किया. लेकिन, वे नहीं माने और बहस करते गए.

छात्रों ने बताई अपनी बात, कैसे कटा नाम
वहीं, इस मामले पर जब छात्र सौरभ यादव से बात की गई. सौरभ ने बताया कि वह क्लास में रहीमदास का दोहा पढ़ रहा था, तो एक लड़के ने उससे सवाल किया कि रहीमदास का दोहा क्यों पढ़ रहे हो, कुरान पढ़ो. इसपर सौरभ ने जवाब दिया कि वह कुरान क्यों पढ़े? ऐसे तो उन्हें रामायण और हनुमान चालीसा पढ़नी चाहिए. सौरभ का आरोप है कि दूसरा छात्र अपने धर्म की बड़ाई करने लगा और सौरभ का नाम खारिज कर दिया गया.  सौरभ का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन ने उसपर धर्म विवाद फैलाने का आरोप लगाया और कहा कि अभी एक्शन नहीं लिया गया तो कल को और भी बच्चे यही करेंगे. 

टंकी पर चढ़ा लखीमपुर का 'वीरू'! गर्लफ्रेंड के परिवार को मनाने के लिए रीक्रिएट किया 'आई एम नीचे कूदिंग' वाला सीन

छात्र का आरोप: बिना उसका पक्ष सुने स्कूल से निकाला गया
छात्र सौरभ ने कहा कि वह मुस्लिम छात्र के साथ रहीम दास के दोहे पढ़ रहा था. क्लास का एक छात्र उसके सामने कुरान और अकबर की बड़ाई करने लगा, तो उसने रामायण-हनुमान चालीसा की बड़ाई कर दी. इसके बाद छात्र ने सौरभ की शिकायत स्कूल मैनेजमेंट से कर दी. सौरभ का कहना है कि बगैर उसका पक्ष सुने स्‍कूल ने उसका नाम काट दिया. वहीं, दूसरे छात्र का कहना है कि वह क्लास में साइंस का होमवर्क कर रहा था. वहां पर क्या मामला हुआ, कैसे हुआ, उसका नाम कैसे कट गया, उसे इस बात की जानकारी नहीं है. 

अब स्कूल वाले वापस आने को बोल रहे हैं
छात्र सौरभ का आरोप है कि स्कूल वाले छात्रों को शरिया कानून के हिसाब से चलाना चाहते हैं. उसका कहना है कि वह क्लास-8 से वहां पढ़ रहा है, लेकिन अभी तक स्कूल में भारत माता की जय नहीं होती न वंदे मातरम पढ़ाते हैं. केवल इस्लाम धर्म की प्रार्थना होती है और राष्ट्रगान होता है. अब सौरभ ने किसी और स्कूल में एडमिशन ले लिया है. बताया जा रहा है कि इस स्कूल के प्रिंसिपल ने फिर से फोन कर उन्हें वापस बुलाया था, लेकिन सौरभ ने कह दिया कि अब वह वहां नहीं पढ़ेगा. खबर छपने के बाद अब स्कूल वालों ने सौरभ की टीसी रोक दी है और कहा कि वापस स्कूल में आकर पढ़िए.

Champaran Satyagraha: कहानी चंपारण की जहां से शूरू हुआ महात्मा गांधी के आंदोलन का सफर...

 

Trending news