Aero india 2023 live update: एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो क्यों है खास, हिस्सा लेंगे 98 देश, 809 कंपनियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1569643

Aero india 2023 live update: एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो क्यों है खास, हिस्सा लेंगे 98 देश, 809 कंपनियां

Aero india 2023 live update:एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का पीएम मोदी ने सोमवार को उद्घाटन किया. इस एयर शो में कुल 98 देश हिस्सा ले रहे हैं, साथ ही  809 कंपनियां देश की एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगी. 

Aero india 2023 live update: एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो क्यों है खास, हिस्सा लेंगे 98 देश, 809 कंपनियां

Aero india 2023 live update: प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया. पांच दिन होने वाले इस एशिया के सबसे बड़े एयरो शो के जरिए स्वदेशी उपकरणों/प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर फोकस किया जाएगा. इस एयर शो में कुल 98 देश हिस्सा ले रहे हैं, साथ ही  809 कंपनियां देश की एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगी. 

इस एयर शो में 29 देशों के एयर चीफ, और 32 देशों के रक्षामंत्री समेत कुल 98 देश हिस्सा ले रहे हैं. इस शो के जरिए भारत के डिफेंस क्षमता को प्रमुखता से दिखाया जाएगा.5 दिन के एयरो शो को मेक इन इंडिया और मेक फॉर वर्ल्ड के विजन को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है. एयरो इंडिया 2023 की थीम  ''द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज'' है.  

पीएम मोदी ने उद्घाटन के दौरान कहा, ''बेंगलुरु का आसमान न्यू इंडिया के सामर्थ्य का गवाह बन रहा है.यह इस बात की गवाही दे रहा है कि नई ऊंचाई ही नए भारत की सच्चाई है. आज देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उसे पार भी कर रहा है. एयरो इंडिया भारत की बढ़ती क्षमताओं का एक उदाहरण है. यहां करीब 100 देशों की मौजूदगी बताती है कि दुनिया का भरोसा भारत पर बढ़ा है. भारत और दुनिया के 700 से अधिक प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं. इसने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.''

उन्होंने आगे कहा, ''एयरोइंडिया न्यू इंडिया के नए विजन को दर्शाता है. एक समय था जब इसे बस एक शो समझा जाता था. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है. आज यह सिर्फ दिखावा नहीं है बल्कि भारत की ताकत भी है. यह भारतीय रक्षा उद्योग और आत्मविश्वास के दायरे पर ध्यान केंद्रित करता है.आज, भारत दुनिया में रक्षा कंपनियों के लिए सिर्फ एक बाजार नहीं  बल्कि एक संभावित रक्षा भागीदार है. यह साझेदारी उन देशों के साथ भी है जो रक्षा क्षेत्र में बहुत आगे हैं. ऐसे देश जो अपनी रक्षा आवश्यकताओं के लिए एक भरोसेमंद साथी की तलाश कर रहे हैं.''

 

Trending news