आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 2 नवंबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 2 नवंबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार:  यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज हिमाचल का दौरा है. ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण में आज से जिला अदालत में नियमित सुनवाई. टीम इंडिया के लिए नॉकआउट जैसा मैच:बांग्लादेश से कल एडिलेड में भिड़ंत.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 2 नवंबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 2 November 2022:  यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज हिमाचल का दौरा है. सीएम योगी तीन चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे.  ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण में आज से जिला अदालत में नियमित सुनवाई. टीम इंडिया के लिए नॉकआउट जैसा मैच:बांग्लादेश से कल एडिलेड में भिड़ंत. आंगनबाड़ी केंद्रों को नल कनेक्शन देने वाला राज्य बना यूपी. लखीमपुर खीरी गोला विधानसभा सीट के लिए होने जा रहे उपचुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना. 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए डाले जाएंगे वोट. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी आज  बरेली दौरे पर रहेंगे समेत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जुड़ी राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों और हर छोटी-बड़ी खबरें मिलेंगी.

Solar Eclipse 2022: अगले 30 साल देश में लगेंगे इतने सूर्य ग्रहण, यहां जानें 2022 से 2051 तक दिखने वाले Surya Grahan की तारीख और समय

सीएम योगी का हिमाचल दौरा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज हिमाचल का दौरा है. सीएम योगी तीन चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे. हिमाचल की तीन विधानसभा क्षेत्रों में कल करेंगे सीएम योगी चुनावी प्रचार करेंगे. हमीरपुर की भौटा, मंडी की सकराघट और सोलन में करेंगे चुनावी जनसभा.

 ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण में आज से जिला अदालत में नियमित सुनवाई
वाराणसी में ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण में आज से जिला अदालत में नियमित सुनवाई शुरू होगी. हिंदू पक्ष के अपील पर सिविल जज (सीनियर डिविजन) रवि कुमार दिवाकर के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर में हुए सर्वे की रिपोर्ट पर होगी बहस. अब तक हुए कमीशन की कार्यवाही में मिले सबूतों को आधार बनाकर हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी में शिवलिंग होने का किया है दावा. हिंदू पक्ष ने कमीशन की कार्यवाही आगे बढ़ाने का भी जिला अदालत में दिया है अर्जी. तहखाने को खोलकर व दीवारों को तोड़कर सर्वे कमीशन को आगे बढ़ाने की याचिका पर भी होगी सुनवाई. हिन्दू पक्ष का दावा ज्ञानवापी में हिन्दू देवी-देवताओं के विग्रह मौजूद, सर्वे में मिलेंगे पक्के सबूत. दोपहर 2:30 बजे से वाराणसी की जिला अदालत में जिला जज डॉ. ए.के.  विश्वेश करेंगे मामले की सुनवाई.

टीम इंडिया के लिए नॉकआउट जैसा मैच:बांग्लादेश से एडिलेड में भिड़ंत
साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी मैच हारने के बाद टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप में अगर-मगर की स्थिति में आ गई है. इस कारण बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को एडिलेड में होने वाला सुपर-12 ग्रुप-2 मुकाबला काफी अहम हो गया है. य़ह मैच भारतीय टाइमिंग के अनुसार दोपहर 1ः30 बजे शुरू होगा.

लखनऊ-कानपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने एफआईआर को दी चुनौती, हाईकोर्ट में होगी सुनवाई
कानपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में याचिका दाखिल की है. जस्टिस राजेश सिंह चौहान एवं जस्टिस विवेक कुमार सिंह की पीठ के समक्ष बुधवार को इस याचिका पर सुनवाई नियत है.

योगी सरकार का बड़ा कदम
लखनऊ यूपी की योगी सरकार आधी आबादी को सुरक्षा देने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है. इस दिशा में सरकार लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसके तहत महिला बीट प्रणाली के लिए 10,417 स्कूटी खरीदी जाएंगी.

 आंगनबाड़ी केंद्रों को नल कनेक्शन देने वाला राज्य बना यूपी
लखनऊ-उप्र सबसे ज्यादा आंगनबाड़ी केंद्रों को नल कनेक्शन देने वाला राज्य बन गया है. नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने प्रदेश की 146968 आंगनबाड़ी केन्द्रों को टैप कनेक्शनों से जोड़ दिया है. उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी केन्द्रों की संख्या 172946 है, जो देश में सबसे अधिक है. जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक यूपी ने आंगनबाड़ी केंद्रों को नल कनेक्शन देने का 84.98 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है .

पोलिंग पार्टियां रवाना
सीट पर भाजपा ने अरविंद गिरि के 26 वर्षीय बेटे अमन गिरि को उम्मीदवार बनाया है. अमन का मुख्य मुकाबला सपा के विनय तिवारी से है..गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट के उपचुनाव में जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्री जनसभाएं कीं, वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव दूरी बनाए रखी। हालांकि सपा के ज्यादातर वरिष्ठ नेता विधानसभा क्षेत्र में हैं. लखीमपुर खीरी गोला विधानसभा सीट के लिए होने जा रहे उपचुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होगी. 3 नवंबर को उपचुनाव के लिए डाले जाएंगे वोट.

भूपेंद्र चौधरी आज  बरेली दौरे पर
बरेली-भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी आज  बरेली दौरे पर रहेंगे. भाजपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष पुष्पेंद्र शर्मा निवास पर उनकी मां को श्रद्धांजलि देंगे.सर्किट हाउस में पार्टी पदाधिकारियों की भी बैठक लेंगे.

मंत्री जितिन प्रसाद आज बहराइच दौरे पर
यूपी सरकार के  लोक निर्माण विभाग मंत्री, जितिन प्रसाद का 02 नवम्बर 2022 को जनपद आगमन का कार्यक्रम प्रस्तावित हैं. वह दोपहर 12ः30 बजे लो.नि.वि. निरीक्षण भवन बहराइच पहुंचकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, संगठन के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ  भेंट वार्ता करेंगे. दोपहर 01ः00 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक.

हाथरस दौरे पर बृजेश पाठक
हाथरस-प्रदेश के उप मुख्यमंत्री  बृजेश पाठक आज प्रातः 10ः55 बजे रामलीला ग्राउंड हाथरस में स्थानीय  सांस्कृतिक/धार्मिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम के पश्चात मा0 उप मुख्यमंत्री जी प्रस्थान कर जाएंगे.

सीएम पुष्कर सिंह धामी के कार्यक्रम
9 am, शासकीय कार्य, सीएम कैम्प कार्यालय देहरादून और सचिवालय
1:30 pm, कार्यक्रम में प्रतिभाग, स्वामी राम हिमालयन विश्व विद्यालय जौलीग्रांट देहरादून
4 pm शासकीय कार्य, सीएम कैम्प कार्यालय
6:15 pm वीर शहीद केसरी चंद जी के जन्मोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग, पैवेलियन ग्राउंड देहरादून

सपा सांसद वर्क में बाबर की आत्मा
कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने विवादित बयान देकर सपा सांसद शफी कुर्र रहमान बर्क पर साधा निशाना. कहा , सपा सांसद वर्क में बाबर की आत्मा है. बाबर की आत्मा रूह बनकर सपा सांसद के शरीर में घूमती है. नोटों पर गणेश लक्ष्मी की तस्वीर छापे जाने की अरविंद केजरीवाल की मांग का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि लक्ष्मी की जरूरत सभी को होती है , इसलिए लक्ष्मी आस्था का नही आर्थिक जरूरत का मुद्दा है.

शिवपाल यादव का बड़ा बयान
कल्कि महोत्सव में पहुंचे प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव का बड़ा बयान. शिवपाल ने कहा, समाजवादी पार्टी में जिम्मेदारी का इंतजार है. आजम खा की तारीफ की ,कहा आजम खा बड़े लीडर हैं. सभी लोग विधानसभा में आजम खां जैसे बड़े लीडर को देखना चाहते हैं. एंचोडा कम्बोह में कल्कि महोत्सव के उद्घाटन समारोह में  ये बयान दिया है.

UP में करीब आठ हजार मदरसे गैर मान्यता प्राप्त, 15 तक DM शासन को देंगे सर्वे रिपोर्ट
उत्तर प्रदेश में मदरसों के सर्वे का काम पूरा हो गया है. जिलों में रिपोर्ट कंपाइल की जा रही है, जो कि 15 नवंबर को शासन के गृह विभाग को सौंपी जाएगी. इस सर्वे में पता चला है कि उत्तर प्रदेश में करीब आठ हजार मदरसे गैर मान्यता हैं. उत्तर प्रदेश में मदरसों के सर्वे का काम दस सितंबर से प्रारंभ किया गया है. जिलों में सर्वे के बाद शासन को 15 अकटूबर तक रिपोर्ट प्रेषित की जानी थी, लेकिन इसको 15 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है.  अब सभी जिलाधिकारी 15 नवंबर तक मदरसों की रिपोर्ट शासन को देंगे.

CBI के शिकंजे में फंसे वसीम रिजवी, वक्फ की संपत्ति हड़पने मामले में 5 के खिलाफ चार्जशीट
 वसीम रिजवी  सीबीआई के शिकंजे में फंस गए हैं. वक्फ की संपत्ति हड़पने के मामले में वसीम रिजवी सहित पांच लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है.  वक्फ की संपत्ति हड़पने के मामले में वसीम रिजवी सहित पांच लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है. उन पर वक्फ संपत्ति को खुर्द बुर्द करने और धोखाधड़ी करने का आरोप है. विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट समृद्धि मिश्रा ने इसे दर्ज करते हुए  संज्ञान में ले लिया है. संज्ञा के बिंदु पर अब 19 नवम्बर को सुनवाई होगी. अदालत ने 19 नवम्बर को मामले के विवेचक को भी कोर्ट में हाज़िर रहने का आदेश दिया है.

अयोध्या की तर्ज पर मथुरा और काशी के मामलों की भी हो सुनवाई :देवकीनंदन ठाकुर जी महाराज
कथावाचक देवकी नंदन ठाकुर महाराज ने कहा लंबे इंतजार के बाद सनातन धर्म का अच्छा समय आया है. सनातन संस्कृति और संस्कारों की रक्षा में ही भारत का अस्तित्व निहित है. उन्होंने कहा कि अयोध्या की तर्ज पर मथुरा और काशी के मामलों की भी सुनवाई की जाए. देवकीनंदन महाराज ने बढ़ती जनसंख्या के मद्देनजर जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग की. उन्होंने कहा कि देश की संसद में धर्माचार्यो का होना अति आवश्यक है , जो राजनेताओं को सही दिशा दे सके. उन्होंने कहा कि पहली बार राजनैतिक स्तर से सनातन धर्म को उसका वास्तविक मान सम्मान मिल रहा है.ऋषि सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने को सनातन धर्म का गौरव बताया.

 

Trending news