Health News: क्या आपको पता है संतरा और किन्नू दोनों एक ही हैं या अलग-अलग, जानिए अंतर और फायदे
Advertisement

Health News: क्या आपको पता है संतरा और किन्नू दोनों एक ही हैं या अलग-अलग, जानिए अंतर और फायदे

Health News: संतरा और किन्नू दोनों एक हैं या अलग, जानिए अंतर और फायदे...

Health News: क्या आपको पता है संतरा और किन्नू दोनों एक ही हैं या अलग-अलग, जानिए अंतर और फायदे

Health Benefits: फल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. खासकर जब सर्दियों का मौसम हो. इस समय बाजार में कई तरह के फल और सब्जियां मिलती हैं. उनमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इस खबर में हम कुछ ऐसी ही फलों की बात करेंगे.

आपने संतरा और किन्नू के बारे में सुना ही होगा. संतरे की तरह ही दिखने वाला किन्नू स्वाद में संतरे की तरह होता है. ऐसा कई बार लगता है कि किन्नू और संतरा एक ही हैं. अगर आपको भी लगता है कि दोनों एक ही है, तो ये खबर आपके लिए है.

आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों को किन्नू के बारे में पता नहीं होता. इसलिए वह इंटरनेट पर इससे जुड़े सवाल पूछते हैं. अगर आपको साथ भी ऐसा है, तो परेसान न हों. आइए हम आपको बताते हैं  किन्नू और संतरे में क्या अंतर है और दोनों में क्या सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. आइए जानते हैं...

संतरे और किन्नू में ये होता है अंतर 
दरअसल, संतरा और किन्नू देखने में एक जैसे ही होते हैं. दोनों ही साइट्रस परिवार से आते हैं. खास बात ये है कि इनमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं, अगर अंतर की बात करें, तो संतरे का छिलका काफी पतला होता है. ऐसे में संतरे वजन में भी हल्का होता है. दूसरी तरफ किन्नू का छिलका मोटा होता है. इसलिए उसका वजन भी ज्यादा हो जाता है. अगर ऊपरी सतह की बात करें तो, कीनू की ऊपरी सतह चिकनी, लेकिन संतरे की सतह उबड़-खाबड़ होती हैं. हालांकि, संतरे के अपेक्षा किन्नू कुछ सस्ता जरूर मिलता है.

इन इलाकों में अधिक उगाया जाता है किन्नू
आपको बता दें कि दोनों के उत्पादन की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के पहाड़ी क्षेत्रों में किन्नू ज्यादा होता है. अगर बात करें भारत की तो, भारत में किन्नू पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में इसकी पैदावार होती है. वहीं, इसकी खेती संतरा महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अधिक होती है.

कीनू और संतरे के फायदे
आपको बता दें कि किन्नू में संतरे की अपेक्षा विटामिन सी, फाइबर, मिनरल्स और कैलोरी होती है. इतना ही नहीं दूसरे खट्टे फलों की तुलना में किन्नू में दो गुना अधिक कैल्शियम पाया जाता है. वहीं, किन्नू के लगातार सेवन से हड्डियों और दांतों में मजबूती मिलती है. वहीं, संतरे की तुलना में किन्नू में कैलरी कम होती है. शायद यही वजह है कि किन्नू वजन कम करने में काफी कारगर है.

कैंसर होने के खतरे को करता है कम 
दरअसल, किन्नू इतना गुणकारी है कि ये कैंसर के खतरे को भी कम करता है. वहीं, किन्नू के छिलका भी काफी कारगर हैं. इसके छिलके को सुखाकर आप इसका इस्तेमाल फेस पैक की तरह कर सकते हैं. खास बात ये है कि ये पिंपल्स, रिंकल्स और एक्ने की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है. 

वहीं, अगर हम संतरे की बात करें, तो इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. खास बात ये है कि संतरे के सेवन से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाती है. इसके अलावा ब्लड शुगर को लेवल रखकर हमारी इम्यूनिटी को नियंत्रित करता है. इसके लगातार सेवन से फौरन वजन कम होता है. ऐसे में संतरा और किन्नू दोनों हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. हम कह सकते हैं कि संतरे के मुकाबले किन्नू ज्यादा फायदेमंद होता है.

Trending news