केशव प्रसाद मौर्य, स्मृति ईरानी या कोई और...बीजेपी अध्यक्ष के कौन हैं दावेदार, 17 अगस्त को हो सकता है ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2385255

केशव प्रसाद मौर्य, स्मृति ईरानी या कोई और...बीजेपी अध्यक्ष के कौन हैं दावेदार, 17 अगस्त को हो सकता है ऐलान

BJP President News: बीजेपी के नए अध्यक्ष को लेकर बीते कुछ दिन पहले केंद्रीय रक्षामंत्री के घर बीजेपी और आरएसएस नेताओं की बैठक हो चुकी है. लेकिन दावेदारों की लिस्ट में कई नाम सामने आए हैं, इसमें यूपी के दो चेहरे शामिल हैं.

केशव प्रसाद मौर्य, स्मृति ईरानी या कोई और...बीजेपी अध्यक्ष के कौन हैं दावेदार, 17 अगस्त को हो सकता है ऐलान

BJP President News: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म हो चुका है. पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा, इसकी तस्वीर अब तक साफ नहीं हो पाई है. हालांकि माना जा रहा है जल्द ही नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान किया जा सकता है. बीजेपी के नए अध्यक्ष को लेकर बीते कुछ दिन पहले केंद्रीय रक्षामंत्री के घर बीजेपी और आरएसएस नेताओं की बैठक हो चुकी है. लेकिन दावेदारों की लिस्ट में कई नाम सामने आए हैं, इसमें यूपी के दो चेहरे शामिल हैं.

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अगले अध्यक्ष पद के लिए किसी महिला या ओबीसी चेहरे पर दांव लगा सकती है. पार्टी जमीनी नेता तलाश रही है, संभावित प्रत्याशियों में यूपी सरकार में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का नाम भी शामिल है. दोनों नेताओं के नाम की चर्चा ने तब और जोर पकड़ा जब नई दिल्ली में दोनों नेताओं ने दौरा किया और प्रधानमंत्री से लेकर गृहमंत्री और अलग-अलग नेताओं से मुलाकात की. हालांकि अभी तक इसको लेकर आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है. 

रेस में ये नाम भी 
इसके अलावा सियासी गलियारों में चर्चा इस बात की भी है कि पार्टी की बागडोर किसी महिला को भी सौंपी जा सकती है. बीजेपी की स्थापना के बाद से अब तक किसी भी महिला को अब तक अध्यक्ष पद की कुर्सी नहीं मिली है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की रेस में स्मृति ईरानी, पार्टी महासचिव विनोद तावड़े, अनुराग ठाकुर, ओम माथुर, सुनील बंसल, बीएल संतोष का नाम भी शामिल बताया जा रहा है. 

जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म होने के बात अटकलें लगाई जा रही थीं कि मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर में से किसी को पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है लेकिन इन तीनों को ही मोदी 3.0 मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के बाद इन चर्चाओं पर विराम लग गया था. 

2019 में नड्डा बने थे अध्यक्ष 
2019 लोकसभा चुनाव के बाद जेपी नड्डा जनवरी 2020 में बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे. उनका कार्यकाल जनवरी 2023 में पूरा गो गया था लेकिन इसे लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए आगे बढ़ा दिया गया. चुनाव के बाद अब जेपी नड्डा को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. बीजेपी की नीति एक व्यक्ति एक पद की रही है, इसलिए माना जा रहा है कि नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान जल्द किया जा सकता है. 

UP ByPolls 2024: यूपी उपचुनाव की 2 सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी निषाद पार्टी, संजय निषाद का बड़ा ऐलान, क्या बीजेपी होगी राजी?

Phulpur Seat Bypolls 2024: कांग्रेस की फूलपुर से दावेदारी की राह में कांटे ही कांटे, आंकड़े नहीं दे रहे उपचुनाव में साथ

 

 

 

TAGS

Trending news