यूपी की यादव बेल्ट पर दिखेगा असर, MP में मोहन यादव के सीएम बनने से UP में लोकसभा चुनाव में बड़ा सियासी समीकरण साधेगी BJP
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2005654

यूपी की यादव बेल्ट पर दिखेगा असर, MP में मोहन यादव के सीएम बनने से UP में लोकसभा चुनाव में बड़ा सियासी समीकरण साधेगी BJP

UP News: मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सबको चौंकाते हुए उज्जैन से विधायक मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान किया है. एमपी में पिछड़ा वर्ग के यादव को सीएम बनाने से यूपी की राजनीति में भी यादव बेल्ट पर लोकसभा चुनाव में असर साफ दिखाई देगा.

MP CM Mohan Yadav

UP Politics: मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सबको चौंकाते हुए उज्जैन से विधायक मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान किया है. एमपी में पिछड़ा वर्ग के यादव को सीएम बनाने से यूपी की राजनीति में भी यादव बेल्ट पर लोकसभा चुनाव में असर साफ दिखाई देगा. यूपी में ऐसी आठ लोकसभा सीटें और 35 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें यादव मतदाता निर्णायक साबित होते हैं. बुंदेलखंड क्षेत्र में बड़ी संख्या में भी यादव वोटर हैं. 

यूपी में करीब 9 फीसदी यादव मतदाता है, जो पिछड़ा वर्ग का करीब 20 से 21 फीसदी वोटर है. लंबे समय से यादव वोटर पहले मुलायम सिंह यादव और फिर अखिलेश यादव को वोट करता आ रहा है. सपा के उदय से पहले राम नरेश यादव जनता पार्टी से प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. फिर वो कांग्रेस में चले गए. 

उत्तर प्रदेश में एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद, कन्नौज, बदायूं, आजमगढ़, फैजाबाद,संत कबीर नगर, बलिया, कुशी नगर और जौनपुर ऐसे जिले हैं, जो यादव बाहुल्य हैं. जबकि यूपी विधानसभा की 52 सीटें हैं, जहां यादव वोटर निर्णायक हैं. जबकि 44 जिलों में 9-10 फीसदी वोटर हैं. दस जिलों में यादव मतदाता 15 प्रतिशत से ज्यादा हैं. पूर्वांचल और ब्रज क्षेत्र में यादव मतदाता हैं. 

बीजेपी लंबे समय से यूपी में सपा के मुस्लिम यादव समीकरण को तोड़ने में लगी है. उसने हाल ही में आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा चुनाव में कामयाबी भी हासिल की है. आजमगढ़ से भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ को टिकट देना और सीट जीतना इसी रणनीति का हिस्सा रहा है. योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में जौनपुर सीट से जीते गिरीश चंद्र यादव कैबिनेट मंत्री हैं.

सुभाष यदुवंश को बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष भी बनाया गया था. जौनपुर सीट से बसपा सांसद श्याम सिंह यादव भी बीजेपी से नजदीकी बनाने में जुटे हैं. वो खुले मंच सीएम योगी और पीएम मोदी की प्रशंसा कर चुके हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में यूपी से 18 यादव विधायक बने थे, जिनमें 12 सपा और छह भाजपा के थे.

अगर यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की बात करें तो कुल 16 यादव विधायक चुने गए थे, इनमें से 15 अकेले सपा के थे. यानी योगी-मोदी लहर में भी सपा का यादव वोटबैंक उसके साथ खड़ा दिखाई दिया था. लेकिन बीजेपी ने एमपी में मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर बड़ा ब्रह्मास्त्र चला है. 

आजमगढ़ : दुर्गा प्रसाद यादव (सपा)
बबेरू सीट: विशंभर सिंह यादव (सपा)
बाराबंकी:धर्मराज सिंह यादव (सपा)
बस्ती सदर : महेंद्र नाथ यादव (सपा)
दिबियापुर :प्रदीप कुमार यादव (सपा)
गैंसरी : डॉ. शिव प्रताप यादव (सपा)
जंगीपुर: वीरेंद्र कुमार यादव (सपा)
जसराना : सचिन यादव (सपा)
जसवंतनगर : शिवपाल सिंह यादव (सपा)
करहल : अखिलेश यादव (सपा)
मल्हानी :लकी यादव (सपा)
प्रतापपुर : विजया यादव (सपा)
रुदौली : राम चंद्र यादव (बीजेपी)
सहसवान :ब्रजेश यादव (सपा)
सकलडीहा : प्रभु नारायण यादव (सपा)
शेखूपुर:हिमांशु यादव (सपा)

Trending news